चंडीगढ़, मार्च के 20 वें दिन, 2021 मुख्यमंत्री द्वारा कोविड-19 के बारे में दिशानिर्देश और मार्च 2021 के महीने से प्रतिबंधों का पालन शुरू किया जाना अनिवार्य

0
516

 

पंजाब सरकार के गृह विभाग और न्याय विभाग (होम 4 शाखा)

चंडीगढ़, मार्च के 20 वें दिन, 2021 मुख्यमंत्री द्वारा कोविड-19 के बारे में दिशानिर्देश और मार्च 2021 के महीने से प्रतिबंधों का पालन किया जाना चाहिए।

2. कोविड -19 मामलों में वृद्धि को देखते हुए, यह निर्णय लिया गया है कि w.e.f. 21 मार्च 2021, निम्नलिखित प्रतिबंधों को सख्ती और सावधानीपूर्वक अगले आदेशों तक पालन किया जाना चाहिए: – पूरे पंजाब राज्य पर लागू प्रतिबंध:

(i) सभी शैक्षणिक संस्थान यानी स्कूल और कॉलेज 31 मार्च 2021 तक बंद रहेंगे, लेकिन संपूर्ण शिक्षण और गैर – शिक्षण कर्मचारी सभी कार्य दिवसों में भाग लेते रहेंगे।

(ii) हालाँकि, सभी मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज खुले रहेंगे।

(iii) सभी सिनेमा हॉलों, सिनेमाघरों, मल्टी-प्लेक्स आदि में 50% क्षमता का प्रतिबंध लागू होगा और किसी भी समय 100 से अधिक व्यक्तियों को मॉल में जाने की अनुमति नहीं होगी।

(iv) 27 मार्च 2021 से आने वाले सभी शनिवार को सुबह 11 बजे से 12 बजे तक एक घंटे का मौन और उन सभी के प्रति सम्मान के रूप में, जिन्हें कोविड के कारण अपना जीवन गवांना पड़ा, पूरे राज्य में मनाया जाएगा। कोई भी वाहन इस दौरान चलाया नहीं जाएगा।

3. अमृतसर, मोगा, जालंधर, होशियारपुर, कपूरथला, लुधियाना, पटियाला, एसएएस नगर, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, एसबीएस नगर के 11 कोविड प्रभावित जिलों पर अतिरिक्त प्रतिबंध।

(1) रात के 9 बजे से सुबह 5 बजे तक सभी दिनों पर तत्काल प्रभाव से सभी गैर-जरूरी गतिविधियों को प्रतिबंधित करने के लिए कड़ाई से लागू किया जाएगा। हालाँकि, हवाई, रेल, बस आदि के माध्यम से यात्रा करने वाले यात्रियों के आने और जाने सहित सभी आवश्यक गतिविधियाँ कर्फ्यू प्रतिबंधों से मुक्त रहेंगी।

(i) किसी भी सामाजिक, सांस्कृतिक या राजनीतिक समारोहों और संबंधित कार्यों की अनुमति नहीं दी जाएगी। शादी से संबंधित सभी समारोहों में मेहमानों की संख्या के साथ-साथ दाह संस्कार / अंतिम संस्कार में भाग लेने वालों की संख्या 20 (बीस) व्यक्तियों तक सीमित होगी।

(ii) सभी सरकारी कार्यालयों द्वारा शिकायत निवारण को आभासी / ऑन-लाइन मोड के माध्यम से किया जाएगा। जहां तक ​​संभव हो सके सार्वजनिक कार्य को हतोत्साहित किया जाए और जहां अपरिहार्य माना जाता है, वहां अनुमति दी जाए। राजस्व विभाग संपत्तियों की बिक्री और खरीद के लिए कन्वेन्स डीड के निष्पादन के लिए नियुक्तियों को सीमित करने का भी प्रयास करेगा।

(iv) सिनेमा, मल्टीप्लेक्स, रेस्तरां, मॉल आदि सभी रविवार को बंद रहेंगे। हालांकि, रात के कर्फ्यू के घंटों के अलावा हर समय होम डिलीवरी की अनुमति रहेगी। 2 सप्ताह के बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी। 4. जिला अधिकारियों को भी Covid उचित व्यवहार पर MHA / राज्य सरकार के सभी मौजूदा निर्देशों के कड़ाई से कार्यान्वयन को सुनिश्चित करना जारी रखना होगा, जो न्यूनतम 6 फीट दूरी (2 गज़ KI Doori) के सामाजिक संतुलन मानदंड को बढ़ाता है, बाजार स्थानों और सार्वजनिक परिवहन में भीड़ को नियंत्रित करता है और कोविद के उचित व्यवहार का उल्लंघन करने के लिए निर्धारित दंडों को लागू करना जैसे कि चेहरे पर मास्क पहनना और सार्वजनिक स्थानों पर थूकना आदि। 5. पुलिस और स्वास्थ्य अधिकारी सार्वजनिक क्षेत्रों में और सड़कों और सड़कों पर घूमने वाले सभी लोगों को बिना चेहरे के ले जाएंगे। 2 यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे स्पर्शोन्मुख COVID मामले नहीं हैं, निकटतम RT-PCR परीक्षण सुविधा के लिए CamScanner मास्क के साथ स्कैन किए गए। 6. लोगों को ट्रांसमिशन श्रृंखला को तोड़ने के लिए अपने घरों में सामाजिक गतिविधि को अगले दो हफ्तों तक कम से कम रखना चाहिए। घरों में 10 से अधिक आगंतुकों का आगमन नहीं किया जाना चाहिए। 7. सभी राजनीतिक दलों और उनके नेताओं से अनुरोध है कि वे अपनी सभाओं को निर्धारित संख्याओं के भीतर रखें यानी क्षमता का 50% अधिकतम 100 बंद और 200 खुले स्थानों में।

LEAVE A REPLY