टीकाकरण के लिए जरूरी

0
269

टीकाकरण के लिए आधार कार्ड सहित कोई भी वैध पहचान पत्र दिखाया जा सकता है

 

कोविड टीकाकरण के घेरे को बढ़ाने के लिए, पंजाब सरकार सप्ताह के सभी दिनों के दौरान टीकाकरण सुविधा प्रदान कर रही है।

यह पिछले कई दिनों से राज्य में दैनिक कोविड के नए मामलों में अचानक वृद्धि से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए किया गया है।

इस का निर्णय मुख्य सचिव श्रीमती विन्नी महाजन की अध्यक्षता में एक आभासी बैठक में लिया गया था ताकि स्थिति और चल रहे टीकाकरण अभियान का जायजा लिया जा सके।

उन्होंने सभी संबंधित विभागों को अधिकतम जनसंख्या को कवर करने और महामारी से कीमती मानव जीवन को बचाने के लिए चल रहे टीकाकरण अभियान में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने लोगों के बीच कोविड के नियमों को सख्ती से लागू करने का भी आह्वान किया।

मुख्य सचिव ने विवरण साझा करते हुए कहा कि सरकार टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाने के अलावा सप्ताह में सात दिन टीकाकरण भी कर रही है।

1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को टीकाकरण करने के लिए केंद्र सरकार की हाल की मंजूरी का उल्लेख करते हुए, सुश्री महाजन ने अन्य निजी स्वास्थ्य संस्थानों से चल रहे टीकाकरण अभियान के दायरे का विस्तार करने में सहयोग मांगा।

मुख्य सचिव ने सरकारी और निजी सुविधाओं में टीकाकरण जारी रखने के अलावा, स्वास्थ्य विभाग को अधिक से अधिक लोगों को शामिल करने के लिए विशेष टीकाकरण शिविर लगाने का निर्देश दिया।

श्रीमती विन्नी महाजन ने निर्देश दिया कि 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों के लिए 1 अप्रैल से टीकाकरण अभियान शुरू करने से पहले 31 मार्च तक सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली जाएं ताकि कोई अंतिम उपाय न हो। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को पत्रकारों, दुकानदारों, सरकारी कर्मचारियों जैसे संवेदनशील वर्गों का टीकाकरण करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि लोगों के जीवन को बचाने और वायरस के प्रसार को रोकने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए क्योंकि राज्य में कोविद के मामलों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही थी।

सुश्री महाजन ने चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान विभाग से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि कोविद परीक्षण की रिपोर्ट 15 घंटे के भीतर संबंधित व्यक्ति तक पहुंच जाए क्योंकि शुरुआती जांच से वायरस के प्रसार को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने माइक्रो डिपार्टमेंट में 100 प्रतिशत परीक्षण सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के प्रधान सचिव श्री हुसैन लाल ने कहा कि किसी भी फोटो पहचान पत्र को टीकाकरण के लिए योग्य माना जाएगा और किसी विशेष पहचान पत्र पर जोर देने की आवश्यकता नहीं है।

बैठक में भाग लेते हुए, पुलिस महानिदेशक (डीजीपी), पंजाब श्री दिनकर गुप्ता ने कहा कि राज्य में पुलिस वायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने में व्यस्त थी और मास्क न पहनने के कारण 90363 लोगों को कोविद परीक्षण के लिए ले जाया गया है। राज्य में अब तक। मास्क नहीं पहनने के लिए एक सप्ताह में 18,500 से अधिक चालान जारी किए गए हैं।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के निर्देश पर 19 मार्च को एक विशेष अभियान शुरू किया गया।

उन्होंने सीपी और एसएसपी से अपील की कि वे उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें, जो खुद के साथ-साथ दूसरों के जीवन को भी खतरे में डाल रहे हैं।

डीजीपी ने कहा कि पुलिस कर्मियों और उनके परिवारों के लिए जल्द ही पुलिस लाइन और अन्य स्थानों पर विशेष टीकाकरण शिविर लगाए जाएंगे।

 

LEAVE A REPLY