एच.एम.वी. के गणित विभाग ने आयोजित की वर्कशाप

0
9
गणित

जालंधर 4 सितंबर (नीतू कपूर)- हंसराज महिला महाविद्यालय के पीजी विभाग गणित की ओर से एक दिवसीय एक्सटेंशन लैक्चर व वर्कशाप का आयोजन किया गया। इसका आयोजन प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन के निर्देशन में डीबीटी स्टार स्कीम के अन्तर्गत किया गया जिसका विषय ‘मैथेमेटिकल कपयूटेशन्स यूकिांग स्काईलैब एंड मैटलैब एंड इट्स एप्लीकेशन्स’ था। बतौर रिसोर्स पर्सन डॉ. बी.आर. अबेडकर एनआईटी जालंधर के गणित व कपयूटिंग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. आर सिवाराज उपस्थित थे। प्रो. सिवाराज ने अपने संबोधन में कहा कि यह दोनों एप्लीकेशन्नस बहुत हाई परफारमेंस की है। उन्होंने इस साटवेयर की प्रैक्टिकल जानकारी भी दी।

डॉ. सिवाराज द्वारा दी गई जानकारी उन छात्राओं के लिए बहुत लाभदायक रही जो गणित के सवालों के हल के लिए इस साटवेयर को सीखना चाहते हैं। डॉ. सिवाराज ने गणित के क्षेत्र में उपलब्ध करियर अवसरों के बारे में भी छात्राओं को जानकारी दी। इस अवसर पर मैथेमैटिकल रंगोली प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। छात्राओं ने उत्साहपूर्वक इस प्रतियोगिता में भाग लिया। उन्होंने गणित के विभिन्न चिन्हों का प्रयोग करते हुए खूबसूरत रंगोली बनाई। प्रो. सिवाराज व विभागाध्यक्षा डॉ. गगनदीप ने निर्णायकगण की भूमिका निभाई।

ईशिका व रोशनी ने प्रथम पुरस्कार, जैसमीन व भारती ने द्वितीय पुरस्कार, हर्षिता व प्रणिका ने तृतीय पुरस्कार जीता। दो टीमों को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। डीन अकादमिक डॉ. सीमा मरवाहा व डीन परीक्षा श्रीमती दीपशिखा ने गणित विभाग को बधाई दी। बीएससी सेमेस्टर 2,4,6 व एमएससी (गणित) की छात्राओं ने वर्कशाप में भाग लिया। डॉ. गौरव वर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया। इस अवसर पर गणित विभाग से डॉ. दीपाली, सुश्री चरनजीत व सुश्री गीता भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY