केएमवी को 10वीं गवर्निंग बॉडी की बैठक के दौरान शैक्षिक सुधारों को लागू करने और अन्य संस्थानों के लिए एक प्रकाश स्तंभ के रूप में कार्य करने के लिए मिली सराहना

0
15
गवर्निंग बॉडी

जालंधर 24 सितंबर (नीतू कपूर)- कन्या महा विद्यालय (स्वायत्त) ने एक निरंतर प्रक्रिया के रूप में शिक्षा में उत्कृष्टता सुनिश्चित करने के लिए अपनी दसवीं गवर्निंग बॉडी बैठक का आयोजन किया। बैठक की अध्यक्षता आर्य शिक्षा मंडल के अध्यक्ष श्री चंदर मोहन ने की और इसमें गणमान्य हस्तियों ने भाग लिया। जीएनडीयू विसी नामनी, डा. सुमन शर्मा (प्राचार्य, एल. एस. आर. कॉलेज, नई दिल्ली) श्री आलोक सोंधी, महासचिव, केएमवी प्रबंध समिति, डॉ. सुषमा चावला, उपाध्यक्ष, केएमवी प्रबंध समिति डॉ. सुषमा चोपड़ा, सचिव, केएमवी प्रबंध समिति. श्री ध्रुव मित्तल, कोषाध्यक्ष, केएमवी प्रबंध समिति, श्री सुरेश सेठ, सदस्य, केएमवी प्रबंध समिति, प्रिंसिपल प्रो. डॉ. अतिमा शर्मा द्विवेदी, श्रीमती बलविंदर कौर (प्रिंसिपल, गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन) नामित डीपीआई, चंडीगढ़ और गवर्निंग बॉडी के अन्य आंतरिक सदस्यों ने भी इस अवसर पर भाग लिया।

पाठ्यक्रम विकास, शिक्षण अधिगम और मूल्यांकन, अनुसंधान परामर्श और विस्तार, प्रत्येक सेमेस्टर में छात्रों के लिए वैल्यू एडेड कार्यक्रम, छात्रों में उद्यमशीलता कौशल विकसित करने के लिए विशेष पहल, सामाजिक आउटरीच और पर्यावरण पहल, छात्र समर्थन और उच्च पैकेजों पर अमेरिका और यूरोप में छात्राओं के उत्कृष्ट नौकरी प्लेसमेंट सहित अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों जैसे विभिन्न मानदंडों के तहत केएमवी द्वारा की गई प्रगति और नवाचारों के बारे में प्रो. डॉ. अतिमा शर्मा द्विवेदी द्वारा गतिशील प्रस्तुति के साथ बैठक की शुरुआत हुई।

उन्होंने बताया कि केएमवी के पाठ्यक्रम और उन्नत प्रशिक्षण, क्रेडिट प्रणाली ने हमारे छात्रों को उच्च पैकेज पर हार्वर्ड विश्वविद्यालय, अमेरिका, रटगर्स विश्वविद्यालय, अमेरिका और अन्य अंतर्राष्ट्रीय बहुराष्ट्रीय कंपनियों में अनुसंधान पद प्राप्त करने में सक्षम बनाया है। उन्होंने विद्वान शिक्षाविदों को अवगत कराया कि नए पाठ्यक्रमों, परीक्षा और अनुसंधान के लिए नई नीतियां तैयार की गई हैं।

सदस्यों ने नई शिक्षा नीति के तहत सुधारों को लागू करने में संस्थान की सराहना की

सदस्यों ने नई शिक्षा नीति के तहत सुधारों को लागू करने में संस्थान की सराहना की। उन्होंने विशेष रूप से टिप्पणी की कि केएमवी अपने छात्रों को प्रगतिशील शिक्षा प्रदान करने में मीलों आगे है और आधुनिकता और परंपरा के मिश्रण के साथ अपनी ताकत को सफलतापूर्वक बनाए रखा है। बाहरी सदस्यों ने केएमवी द्वारा अपनाए गए नवाचार आधारित शिक्षा, कौशल विकास नीति और अंतर्राष्ट्रीय विनिमय कार्यक्रमों की भी सराहना की और टिप्पणी की कि केएमवी को अन्य संस्थानों द्वारा एक आदर्श के रूप में संदर्भित किया जा रहा है। इसके अलावा, सदस्यों ने छात्रों के लिए केएमवी द्वारा किए गए अंतर्राष्ट्रीय प्लेसमेंट की भी सराहना की, जिसके माध्यम से छात्रों को संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में बहुराष्ट्रीय कंपनियों में बहुत अधिक वेतन पैकेज पर रखा गया है।

बाहरी सदस्यों ने स्वायत्तता के तहत शैक्षणिक और शैक्षिक सुधारों को लागू करके उच्च शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने के लिए निरंतर प्रयास करने के लिए प्राचार्य प्रो. डॉ. अतिमा शर्मा द्विवेदी, प्राचार्य, केएमवी की सराहना की। केएमवी ने वास्तव में नए पाठ्यक्रमों को डिजाइन करके और अंतर्राष्ट्रीय व्यावसायिक मानकों को पूरा करने और नए युग की प्रगतिशील शिक्षा प्रदान करने के लिए सभी पाठ्यक्रमों को अपग्रेड करके भारत के शीर्ष कॉलेजों की लीग में प्रवेश किया है। प्राचार्य प्रो. (डॉ.) अतिमा शर्मा द्विवेदी ने कहा कि यह बैठक केएमवी में शिक्षा और अनुसंधान की गुणवत्ता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

LEAVE A REPLY