मनसा देवी मंदिर सतनामपुरा में धूमधाम से हुआ दुर्गा अष्टमी एवं महानवमी मेले का आयोजन

0
23
मनसा देवी मंदिर सतनामपुरा

फगवाड़ा 12 अकतुबर (कपूर)- मनसा देवी मंदिर सतनामपुरा फगवाड़ा में श्री दुर्गाष्टमी एवं महानवमी को के उपलक्ष्य में वार्षिक मेले का आयोजन श्री स्वामी शंकर नाथ पर्वत मठ चैरिटेबल एंड वेलफेयर ट्रस्ट हदियाबाद फगवाड़ा के सहयोग से किया गया। जिसमें शहर के गणमान्यों सहित दूर-दराज से भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे और माँ भगवती के दिव्य रूप के दर्शन करके आशीर्वाद लिया। इस दौरान पूर्व कैबिनेट मंत्री सोमप्रकाश कैंथ अपनी धर्मपत्नी अनीता सोमप्रकाश के साथ माँ का आशीर्वाद लेने पहुंचे जबकि आम आदमी पार्टी के विधानसभा हलका फगवाड़ा इंचार्ज जोगिंद्र सिंह मान ने भी साथियों सहित माता के दरबार में हाजरी लगवाई। प्रबंधकों की तरफ से गणमान्यों को माता रानी की चुनरी भेंट की गई। ज्ञात रहे कि फगवाड़ा के पुराने शहर हदियाबाद क्षेत्र के सतनामपुरा में बना माता मनसा देवी का मंदिर अतिप्राचीन सिद्ध पीठ है।

मान्यताओं के अनुसार इस मंदिर के स्थापना आज से 500 साल पहले अकबर के सेनापति बीरबल ने करवाई थी। कहा जाता है बीरबल की सेना यहां पर आकर के रुकी एवं युद्ध में विजय प्राप्ति की कामना से मंदिर की स्थापना की। यहां पर आने वाले समस्त भक्तों की सभी मनोकामनाएं मां भगवती पूर्ण करती हैं। आज दुर्गा अष्टमी एवं महानवमी के शुभ उपलक्ष करें भक्तों के द्वारा मंदिर परिसर में बड़ी श्रद्धा और भक्ति के साथ पूजा अर्चना की गई और मेले में लगे स्टालों से अपने घर की सहायक सामग्री एवं उपयोगी वस्तुओं की खूब खरीददारी की गई। मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित रामचरण पोखरियाल ने बताया कि मंदिर प्रांगण में आयोजित मां भगवती के नौ दिनों से चल रहे सत चंडी महायज्ञ का शनिवार को दशमी तिथि पर पूर्णाहुति का कार्यक्रम प्रात: काल 11 बजे होगा।

पूर्णाहुति के पश्चात ट्रस्ट के सदस्यों एवं भक्तों के द्वारा पंचक पूजन एवं ब्राह्मण भोजन का आयोजन किया जायेगा। दुर्गा अष्टमी के मेले के शुभ अवसर पर श्री स्वामी शंकर नाथ पर्वत चैरिटेबल एवं वेलफेयर ट्रस्ट के सदस्यों के द्वारा अन्य भक्तों के सहयोग से समर्पित भावना के साथ सेवा की गई। मंदिर परिसर में भक्तों को प्रसाद के रूप में कढ़ी चावल का भोजन करवाया गया एवं मेले की सुरक्षा हेतु पुलिस प्रशासन भी सक्रिय रहा। हर तरह की मेडिकल एवं एंबुलेंस सुविधा का उचित प्रबंध किया गया था। सेवादारों के रूप में बृज भूषण जलोटा, राकेश दुग्गल, लोकेश नारंग, विनोद दुग्गल, डाक्टर सतीश कुमार, आंचल दुग्गल, अशोक चड्ढा, देवेंद्र, नरेश दुग्गल, रणवीर दुग्गल, प्रमोद दुग्गल, अंकित कुमार झा, अमनिन्द्र कुमार, सुनील सिंह, सोनू सैनी, संदीप भारद्वाज, वैभव जलोटा, रवि मंगल, प्रकाश, सुखदेव चोपड़ा, वरुण दुग्गल, विक्की शुक्ला, दीपांशु दुग्गल, सारथी, पंडित पवन के अलावा महिला मंडल की तरफ से सविता रानी (बेबी), नीरजा सेठी, सरिता दुग्गल, उषा चोपड़ा आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY