जालंधर ग्रामीण पुलिस ने 20 नए नवीनीकृत आरआरआरवी के साथ आपातकालीन प्रतिक्रिया को मजबूत किया

0
11
जालंधर ग्रामीण पुलिस

ग्रामीण इलाकों में सुरक्षा को मजबूत करने के लिए उन्नत वाहन, राजमार्गों पर एसएसएफ की सहायता करेंगे

जालंधर 21 सितंबर (सुनील कपूर)- ग्रामीण क्षेत्रों में कानून और व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए, जालंधर ग्रामीण पुलिस ने अपने बेड़े में 20 नए नवीनीकृत रैपिड रूरल रिस्पांस व्हीकल्स (आरआरआरवी) को शामिल करके अपनी आपातकालीन प्रतिक्रिया क्षमताओं को मजबूत किया है। इन वाहनों को यांत्रिक रूप से उन्नत किया गया है और नए डेंटिंग और पेंटिंग के साथ, आज जनरल परेड के बाद हरी झंडी दिखाकर ग्रामीण क्षेत्रों को समर्पित किया गया। नए बेड़े से जिले के दूरदराज के इलाकों में कानून प्रवर्तन की दक्षता बढ़ने की उम्मीद है।

एसएसपी हरकमल प्रीत सिंह खख ने मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि आपात स्थिति के दौरान त्वरित प्रतिक्रिया समय सुनिश्चित करने के लिए जिले को 20 क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। इन आरआरआरवी को विभिन्न स्थितियों के लिए पहली प्रतिक्रिया पंक्ति के रूप में डिज़ाइन किया गया है, जिसमें 112 आपातकालीन कॉल, ट्रैफ़िक भीड़, वीआईपी मूवमेंट और धार्मिक स्थलों और महत्वपूर्ण बुनियादी ढाँचे की सुरक्षा शामिल है।

“ग्रामीण क्षेत्रों में इन वाहनों को तैनात करके, हम न केवल प्रतिक्रिया समय को कम कर रहे हैं, बल्कि यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि स्टेशन हाउस ऑफिसर (एसएचओ) जांच और पता लगाने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकें। प्रत्येक पुलिस स्टेशन पर कानून और व्यवस्था की ड्यूटी को अलग करने से मामलों और सामुदायिक सुरक्षा को अधिक कुशल तरीके से संभाला जा सकेगा,” एसएसपी खख ने कहा।

जालंधर के ग्रामीण क्षेत्रों में कानून प्रवर्तन के लिए एक संतुलित दृष्टिकोण सुनिश्चित होगा

इन 20 आरआरआरवी को शामिल करने से छह विशेष सुरक्षा बल (एसएसएफ) वाहन पूरे हो गए हैं जो पहले से ही मुख्य राष्ट्रीय राजमार्गों पर चल रहे हैं। जबकि एसएसएफ राजमार्ग सुरक्षा की देखरेख करना जारी रखेगा, नए पेश किए गए वाहन जिले के अंदरूनी इलाकों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिससे जालंधर के ग्रामीण क्षेत्रों में कानून प्रवर्तन के लिए एक संतुलित दृष्टिकोण सुनिश्चित होगा।

आधिकारिक ध्वजारोहण समारोह से पहले, रैपिड रूरल रिस्पांस टीमों के सभी सदस्यों को विस्तृत जानकारी दी गई। एसएसपी ने अनुशासन, शारीरिक फिटनेस और अपने कर्तव्यों के प्रति चौकसी के महत्व पर जोर दिया।

एसएसपी खख ने कहा, “ये वाहन और उनकी टीमें ग्रामीण क्षेत्रों की कानून व्यवस्था को संभालने में महत्वपूर्ण हैं। आपातकालीन कॉल, यातायात संबंधी मुद्दों और सुरक्षा में सहायता करने में उनकी भूमिका सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण होगी।”

इन 20 वाहनों की शुरूआत के साथ, जालंधर ग्रामीण पुलिस का लक्ष्य सामुदायिक सुरक्षा को बढ़ाना, प्रतिक्रिया समय को कम करना और पूरे जिले में कानून प्रवर्तन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना है।

LEAVE A REPLY