डेढ़ लाख किसानों ने एक जमीन पर मांगा दो बार फसल बीमा क्लेम, जांच में हुआ खुलासा

0
262

मध्यप्रदेश में फसल बीमा का दो बार लाभ लेने की कोशिश का मामला सामने आया है। यह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जुड़ा है। इसमें डेढ़ लाख किसानों ने एक जमीन पर दो बैंकों से ऋण लिया और फसल बीमा भी करवा लिया। इतना ही नहीं जब फसल को नुकसान हुआ तो क्लेम (दावा) भी दोनों जगह कर दिया। एक बैंक से दावा राशि भी मिल गई पर दूसरे बैंक से क्लेम नहीं मिला तो कई किसानों ने सीएम हेल्पलाइन में शिकायत कर दी। मामला किसानों से जुड़ा होने की वजह से कृषि विभाग ने विस्तृत पड़ताल की तो इस गड़बड़ी का राजफाश हुआ और फिर एक दावे को निरस्त करने की कार्रवाई की गई।

सीएम हेल्पलाइन में हुई शिकायत

योजना में फसल नुकसान होने पर भी दावा राशि नहीं मिलने की शिकायत सीएम हेल्पलाइन में शाजापुर के राम सिंह ने दर्ज कराई थी। सीएम हेल्पलाइन से मामला वस्तुस्थिति की जानकारी के लिए कृषि विभाग पहुंचा और जब पड़ताल हुई तो राजफाश हुआ कि संबंधित किसान को 36810 रुपये का बीमा यूनियन बैंक से मिल चुका है और वह जिला सहकारी केंद्रीय बैंक से बीमा क्लेम मांग रहा है। जबकि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में प्रविधान है कि एक भूमि पर एक ही बैंक से बीमा कराया जा सकता है। इसी तरह का मामला राजगढ़ के बाबूलाल चौरिसया का सामने आया। उन्होंने भी बैंक ऑफ इंडिया से 45,000 रुपये का क्लेम मिला पर उन्होंने जिला सहकारी बैंक से दावा राशि नहीं मिलने की शिकायत कर दी। कृषि विभाग ने जब बीमा कंपनी से ऐसे किसानों की जानकारी मांगी तो पता लगा कि प्रदेशभर में करीब डेढ़ लाख किसान हैं, जिन्होंने एक ही जमीन पर दो जगह से बीमा कराया है।

कृषि विभाग के अपर संचालक बीएम सहारे ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के दिशानिर्देशों में स्पष्ट प्रावधान है कि एक जमीन पर दो बार बीमा नहीं हो सकता है। किसानों ने बैंकों को पहले से बीमा करवाने की जानकारी नहीं दी, जो गलत था। पड़ताल में स्थिति स्पष्ट होने के बाद नियमानुसार एक दावा निरस्त करने की कार्रवाई की गई है। गौरतलब है कि इस योजना के तहत मध्यप्रदेश में वर्ष 2019 और वर्ष 2020 के लिए लगभग आठ हजार करोड़ रुपये का बीमा क्लेम दिया जा चुका है।

LEAVE A REPLY