फेसबुक से डेटा शेयर किया तो वॉट्सऐप से पेमेंट बंद कर देंगे अधिकांश यूजर्स: सर्वे

0
47
वॉट्सऐप (WhatsApp) इस्तेमाल करने वाले अधिकांश यूजर्स का कहना है कि अगर इस लोकप्रिय मेसेजिंग ऐप ने फेसबुक के साथ उनका डेटा शेयर किया तो वे इसकी पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल बंद कर देंगे। देशभर में 17000 लोगों के बीच कराए गए एक सर्वे में यह बात सामने आई है। वॉट्सऐप ने अपनी नई नीति को मई तक टाल दिया है।

हाइलाइट्स:

  • WhatsApp ने डेटा शेयर किया तो पेमेंट सेवा बंद कर देंगे अधिकांश यूजर्स
  • ऐसे ग्राहक WhatsApp के जरिये ‘बिजनेस चैट’ भी बंद कर सकते हैं
  • WhatsApp ने यूजर्स का डेटा शेयर करने के लिए नई नीति बनाई है
नई दिल्ली
लोकप्रिय मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) ने यूजर्स की निजी जानकारी फेसबुक (Facebook) या किसी अन्य पक्ष को देने की व्यवस्था शुरू की, तो अधिकांश ग्राहक इस प्लेटफॉर्म से भुगतान करने की सुविधा का प्रयोग बंद कर देंगे। यह बात एक ताजा सर्वे में सामने आयी है। ऐसे ग्राहक वॉट्सऐप के जरिये ‘बिजनेस चैट’ भी बंद कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म की यूजर्स की जानकारी साझा करने की प्रस्तावित नई नीति से जुड़े मुद्दों पर इस ताजा सर्वे में देशभर से 17,000 लोगों की राय ली गयी।इसमें पता चला है कि 5 प्रतिशत ने अपने मोबाइल से इस ऐप को हटा दिया है। इसमें 22 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने इस मेसेज सर्विस प्लेटफॉर्म का उपयोग करना कम कर दिया है। लोकलसर्किल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की इस रपट में कहा गया है कि वॉट्सऐप यदि यूपीआई (यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस) के दायरे में भुगतान सुविधा प्रदान करने वाला महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म बनाना चाहती है, तो उसे और फेसबुक को अपनी प्रस्तावित नीति के बारे में दोबारा विचार करना चाहिए।

वॉट्सऐप ने मई तक टाली नई नीति
वॉट्सऐप पहले 8 फरवरी से अपने नए नियम लागू करने वाली थी लेकिन दबाव में उसने नया अपडेट लागू करने की समयसीमा मई तक खिसका दी है। सर्वे में शामिल 79 प्रतिशत लोगों ने कहा कि यदि इस ऐप ने मई में अपनी नई नीति लागू की, तो वे शायद ही इसका इस्तेमाल करें। 55 प्रतिशत ने वैकल्पिक ऐप डाउनलोड कर लिए हैं। सर्वे में 92 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वॉट्सऐप ने फेसबुक के साथ डेटा साझा किया तो वे उसकी भुगतान सुविधा का इस्तेमाल बंद कर देंगे।

LEAVE A REPLY