रेलवे के टूर पैकेजों का लोग जमकर उठा रहे हैं लुत्फ, IRCTC को हो रहा फायदा

0
72

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को रोक कर रख दिया था। महामारी के कारण लगे लॉकडाउन से सारा उद्दोग रूक गया था। पर्यटन क्षेत्र को भी इससे बहुत नुकान पहुंचा. सभी कहीं भी आना-जाना थम गया था। जिससे रेलवे को भी नुकसान झेलना पड़ा था। लेकिन अब अपने टूर पैकेजो के जरिए भारतीय रेलवे ने नुकसान से उबरना शुरू कर दिया है।

रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने कहा, “भारतीय रेलवे को पर्यटन क्षेत्र में महामारी के कारण काफी मुकसान झेलना पड़ा लेकिन अब अपने टूर पैकेजों की वजह से रेलवे का पर्यटन वापस जिंदा होता दिखाई दे रहा है।”

IRTC ने कहा, “लॉकडाउन के कारण सभी व्यावसायिक गतिविधियाँ रुक गई थीं और पर्यटन भी इससे अछूता नहीं था। पर्यटन उद्योग कोविड की वजह से बुरी तरह प्रभावित हुआ था और अभी भी पुनर्जीवित होने के लिए संघर्ष कर रहा है … आईआरसीटीसी ने भारत भर में विभिन्न घरेलू टूर पैकेजों की शुरुआत की है।”

“जिसके के दौरान सुरक्षित और स्वस्थ यात्रा प्रदान करने के लिए सभी आवश्यक स्वास्थ्य सावधानियों का ध्यान रखा जा रहा है। आईआरसीटीसी को जनता की जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है और आईआरसीटीसी टूर पैकेज बुक करने के लिए लोग बड़ी संख्या में आगे आ रहे हैं।”

आईआरसीटीसी ने कहा कि केरल, गोवा, कश्मीर, अंडमान, गुजरात के कच्छ के रण और भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए आईआरसीटीसी के टूर पैकेज पूरी तरह से फरवरी और मार्च के लिए बुक किए गए हैं और अतिरिक्त टूर पैकेज लॉन्च किए जा रहे हैं।

“वाराणसी से ज्योतिर्लिंग यात्रा के लिए भारत दर्शन ट्रेन 10 जनवरी को 600 पर्यटकों के साथ शुरू हुई। बिहार से एक और ट्रेन 31 जनवरी को दक्षिण भारत के लिए निर्धारित है और उसमें 500 से अधिक सीटें बुक हैं।

27 जनवरी को ज्योतिर्लिंग यात्रा के लिए जालंधर से तीर्थयात्री विशेष ट्रेन शुरू की गई थी और 600 से अधिक व्यक्तियों ने उसकी बुकिंग कराई थी। आईआरसीटीसी द्वारा नियोजित पूर्व, दक्षिण और पश्चिम के अन्य पर्यटन भी जनता द्वारा बहुत संरक्षण पा रहे हैं।”

IRCTC ने दो अलग-अलग दौरे “पधारो राजस्थान” और “ज्योतिर्लिंग और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” पर एक डीलक्स एसी ट्रेन चलाने का फैसला किया है।

रेलवे के मुताबिक, “घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल  ‘देखो अपना देश’ के अनुरूप, आईआरसीटीसी ने पैकेज ‘पधारो राजस्थान ’के लिए 22,830 रुपये प्रति व्यक्ति और ‘ज्योतिर्लिंग’ के लिए प्रति व्यक्ति 24,450 रुपये से शुरू होने वाले बहुत ही प्रतिस्पर्धी पैकेज पर इन टूर पैकेजों की योजना बनाई है।”

सरकारी / PSU कर्मचारी, भारत सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

“पधारो राजस्थान” टूर 12 फरवरी से दिल्ली के सफदरजंग से शुरू होगा और इसमें चार रातें और पांच दिन का प्रवास शामिल होगा। “ज्योतिर्लिंग और स्टेच्यू ऑफ यूनिटी” का दूसरा टूर 27 फरवरी से दिल्ली से शुरू होगा और दो प्रमुख ज्योतिर्लिंग मंदिरों को कवर करेगा: महाकालेश्वर (उज्जैन) और ओंकारेश्वर।

LEAVE A REPLY