पंजाब सरकार द्वारा कोरोना महामारी की दूसरी लहर से निपटने के लिए कोविड -19 परीक्षण पर नई दिशानिर्देश जारी।

0
261

 

 

 

 

पंजाब सरकार ने शुक्रवार को कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान कोविड -19 परीक्षण पर एक नई सलाह जारी की।

आज यहां इस बात का खुलासा करते हुए स्वास्थ्य मंत्री श्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद, स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने नए दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिसके तहत आरटी-पीसीआर परीक्षण को उचित बनाने के उपाय किए गए हैं। इसकी आसान पहुँच और परीक्षण उपलब्धता।

। श्री सिद्धू ने कहा कि वर्तमान में प्रयोगशालाओं को असामान्य रूप से अधिक संख्या में मामलों और कर्मचारियों को कोविड -19 से संक्रमित होने के कारण परीक्षण के निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था। इस स्थिति को देखते हुए, यह अनिवार्य है कि आर.टी.पी.सी.आर. परीक्षण को उचित बनाया जाना चाहिए और साथ ही सभी नागरिकों के लिए परीक्षण की पहुंच और उपलब्धता बढ़ाई जानी चाहिए।

RTPCR परीक्षण को अधिक उपयुक्त बनाने के उपायों की सिफारिश करते हुए, उन्होंने कहा कि अब ऐसे किसी भी व्यक्ति के RTPCR को ध्यान में रखा जाना चाहिए। एक बार दर या आरटीपीआर निर्धारित किए जाने के बाद परीक्षण दोहराया नहीं जाना चाहिए। परीक्षण किया गया है और सकारात्मक परीक्षण किया गया है। इसी तरह, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की निर्वहन नीति के अनुसार, जो व्यक्ति कोविद -19 से निकले हैं, उन्हें अस्पताल से छुट्टी के समय परीक्षणों से गुजरना आवश्यक नहीं है।

श्री सिद्धू ने कहा कि कोविड -19 परीक्षण के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटीएस) जून 2020 के दौरान भारत में परीक्षण की पहुंच और उपलब्धता में सुधार के उपायों की सिफारिश की गई थी। हालांकि, इन परीक्षणों का उपयोग वर्तमान में रोकथाम क्षेत्रों और स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों तक सीमित है। आर.ए.टी. परिणाम 15-30 मिनट में जाना जाता है और इस प्रकार तुरंत मामलों की जांच करने, रोगी को एकांत में भेजने और संचार को रोकने और जल्दी से उपचार प्राप्त करने का अवसर मिलता है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आर.ए.टी. (आरएटी) परीक्षण आईसीएमआर यह आईसीएमआर की सलाह के अनुसार किया जाना चाहिए और आरएटी पॉजिटिव लक्षणों वाले व्यक्ति का दोबारा परीक्षण नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन आईसीएमआर को संदर्भित किया जाना चाहिए। दिशानिर्देश के अनुसार घरेलू देखभाल की सलाह दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि RTPCR परीक्षण में RAT द्वारा पाए जाने वाले नकारात्मक लक्षणों वाले व्यक्तियों को सुविधा प्रदान की जानी चाहिए और उनका घर पर एकांत में इलाज किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि आरएटी परीक्षा के परिणाम सभी सरकारी और निजी प्रयोगशालाओं द्वारा आईसीएमआर पोर्टल पर अपलोड किए जाने चाहिए। कोविड -19 के लिए परीक्षण किए गए सभी व्यक्तियों के टीकाकरण की स्थिति को RTPCR ऐप के नमूना रेफरल फॉर्म (SRF) में दर्ज किया जाना चाहिए।

 

LEAVE A REPLY