तीसरी लहर की तैयारी में मुख्यमंत्री ने बच्चों के इलाज के लिए प्रक्रियाओं की तैयारी पर विशेषज्ञों के एक समूह की घोषणा की

0
280

 

रिफ्लैक्श ब्यूरो (चंडीगढ़)

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज बाल रोग विशेषज्ञों के एक समूह की घोषणा की जो बच्चों के इलाज के लिए एक प्रोटोकॉल विकसित करने के लिए एक खाका तैयार करेगा और निजी अस्पतालों को बिस्तरों और उपचार के तौर-तरीकों की संख्या बढ़ाने में सहायता करेगा। साथ ही राज्य में कोविड की संभावित तीसरी लहर की तैयारी के लिए विस्तृत कार्य योजना को अमलीजामा पहनाया गया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समूह का नेतृत्व सरकारी मेडिकल कॉलेज, स्वास्थ्य विभाग, पीजीआई कर रहे हैं। और आई.ए.पी. जबकि मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभागों को निर्देश दिया कि जब भी और जब भी तीसरी लहर आए, उससे निपटने के लिए व्यापक योजना तैयार करें.

मुख्यमंत्री ने कोविड पर समीक्षा बैठक की वस्तुतः अध्यक्षता करते हुए तीसरी लहर के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा की और कहा कि सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में कम से कम तीन दिनों तक भंडारण क्षमता होगी और सभी सरकारी अस्पतालों में पाइप से ऑक्सीजन उपलब्ध होगी. आदेश दिया। उन्होंने कहा कि राज्य में किसी भी समय कम से कम 375 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उपलब्ध होनी चाहिए। उन्होंने आंदोलन के शीर्ष पर एक आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करने की आवश्यकता पर बल दिया।

इस बात का खुलासा करते हुए आज यहां मुख्य सचिव विनी महाजन ने कहा कि नहर जल आधारित जलापूर्ति परियोजना के लिए विश्व बैंक के ऋण के एवज में प्रदेश को पहले ही 500 आक्सीजन सांद्रक मिल चुके हैं जबकि 2500 और आ रहे हैं.

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सभी उपायुक्तों को निजी क्षेत्र में बच्चों के लिए कोविड एल-2 और एल-3 बेड (न्यूनतम 1000) की पहचान करने के निर्देश दिए और जिला प्रशासन को बच्चों के इलाज के लिए प्रोटोकॉल और दवाओं के बारे में विशेषज्ञों से सलाह दी। जाओ उन्होंने अधिकारियों को बच्चों के कोविड परीक्षण के लिए आरटीपीसीआर आयोजित करने का निर्देश दिया। मशीनों की संख्या बढ़ाने के अलावा आईसीयू और राज्य भर में ऑक्सीजन क्षमता बढ़ाने, बुनियादी ढांचे और जनशक्ति बढ़ाने और निगरानी और परीक्षण करने के लिए।

इस संकेत को देखते हुए कि कुछ देशों में तीसरे आंदोलन से दूसरे आंदोलन की तुलना में 25 प्रतिशत अधिक नुकसान हुआ है, मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि यदि कोई कमी है, तो उसे ठीक किया जाना चाहिए और डॉक्टरों, विशेषज्ञों, नर्सों से लैस अतिरिक्त कर्मियों को तैनात किया जाना चाहिए। तकनीशियन आदि की नियुक्ति की जाए, क्षमता निर्माण के आदेश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पीडियाट्रिक एसोसिएशन ऑफ इंडिया से प्राप्त निर्धारित ऑपरेशनल प्रोसीजर (एसपीओ) का कड़ाई से पालन किया जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विशेषज्ञों को महामारी की तीसरी लहर से निपटने के लिए व्यापक कार्य योजना लागू करने का निर्देश दिया.

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि उपभोग्य सामग्रियों और दवाओं का स्टॉक बनाए रखा जाए और मौजूदा स्टाफ की क्षमता निर्माण को बढ़ाया जाए ताकि अगले दौर में बाल पीड़ितों की देखभाल सुनिश्चित की जा सके. उन्होंने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वायरस के बदलते रूप की टेस्टिंग भी जारी रहनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि समय-समय पर सीरो सर्वे भी कराया जाए।

LEAVE A REPLY