मोदी आ रहे जालन्धर, सुरक्षा ऐसी की परिन्दा भी पर न मार सके।

0
339

  • Google+

मोदी आ रहे जालन्धर, सुरक्षा ऐसी की परिन्दा भी पर न मार सके।

जालंधर।(ब्यूरो) सोमवार को जालंधर में रैली करने आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए आदमपुर से लेकर जालंधर पीएपी तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात की गई है। इस दौरे के लिए थ्री लेयर सिक्यरिटी प्रणाली अपना रही है।इसके तहत पहले पंजाब पुलिस, उसके साथ बीएसएफ, सीआरपीएफ व कमांडो दस्ते तैनात किए गए हैं। डॉग स्क्वायड, बम स्क्वायड, दंगा रोधी दस्ता टीम तैनात होंगी। पुलिस की सीसीटीवी वैन हर तरफ मौजूद रहेंगी और जालंधर कमिश्नरेट व देहात पुलिस के सारे आला अफसर भी फील्ड में तैनात रहेंगे।
प्रधानमंत्री को आदमपुर एयरफोर्स स्टेशन से पीएपी ग्राउंड तक हेलीकाप्टर से ही आना है। विकल्प के तौर पर आदमपुर एयरपोर्ट से पीएपी ग्राउंड तक सड़क मार्ग पर भी सुरक्षा का पूरा प्रबंध किया गया है। अगर किसी स्थिति में प्रधानमंत्री को सड़क मार्ग से आना पड़ता है तो इसके लिए संभावित रूट प्लान, डायवर्जन और सुरक्षा व्यवस्था पर प्रधानमंत्री की सुरक्षा टीम पूरी नजर बनाए है।
पीएम की यात्रा को लेकर पुलिस ने बुलेटप्रूफ वाहन और पीएम की यात्रा के दौरान आवश्यक अन्य वाहनों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। इसके अतिरिक्त उन स्थलों का जायजा लिया गया है, जहां पीएम मोदी सभाओं को संबोधित करेंगे। जानकारी के अनुसार पुलिस ने सीआईडी को भी ऐसे संदिग्धों पर नजर रखने के निर्देश जारी किए हैं, जो पीएम दौरे के दौरान किसी तरह का खलल डालने की कोशिश कर सकते हैं। दूसरी तरफ संयुक्त किसान मोर्चा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे के दौरान राज्य भर में प्रदर्शन करने का एलान कर दिया है। भारतीय किसान यूनियन, राजेवाल की जिला इकाई के मुख्य वक्ता जत्थेदार कश्मीर सिंह जंडियाला ने कहा कि पीए के पंजाब पहुंचने पर उनका घेराव किया जाऐगा। इसके बाद पुलिस और सुरक्षा एजेंसी सतर्क हो गई हैं।
प्रधानमंत्री की सुरक्षा हेतु डायवर्ट किए गए रूट प्लान
प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर सुरक्षा के मद्देनजर जो रूट प्लान तैयार किया गया है, उसमें हैवी वाहनों के रूट डायवर्ट कर दिए गए हैं। लुधियाना फिल्लौर की तरफ से आने वाले ट्रैफिक को फिल्लौर से नूरमहल नकोदर रोड पर निकाला गया है। इसके अलावा चंडीगढ़ साइड से आने वाले ट्रैफिक को फगवाड़ा से नकोदर जालंधर रास्ते पर निकाला गया है। अमृतसर साइड से आने वाले ट्रैफिक को सुभानपुर से कपूरथला जालंधर की तरफ व पठानकोट की तरफ से आने वाले हैवी ट्रैफिक को टांडा उड़मुड़ से होशियारपुर से फगवाड़ा से जंडियाला नकोदर जालंधर की तरफ डायवर्ट किया गया है। दूसरा डायवर्जन किशनगढ़ से करतारपुर से रेलवे क्रॉसिंग मकसूदां की तरफ निकाली गई है।
एयरपोर्ट, पीएपी कैंपस व रैली स्थल पर रहेंगी 11 मेडिकल टीमें तैनात
पीएम के इस दौरे की गंभीरता इस बात से आंकी जा सकती है कि सरकारी, प्राइवेट व सेना के अस्पताल को तैयार करने के अलावा सरकारी व प्राइवेट हाईटेक एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। आदमपुर एयरपोर्ट, पीएपी कैंपस व रैली स्थल पर कुल 11 मेडिकल टीमें तैनात की जाएंगी। छह टीमें एडवांस लाइफ सपोर्ट उपकरणों व एंबुलेंस के साथ होंगी। इसके अलावा दो टीमें रैली स्थल पर तैनात होंगी। इस टीम में हड्डी रोग माहिर, मेडिकल स्पेशलिस्ट व एनस्थीसिया के छह-छह व तीन पैथोलाजिस्ट के अलावा सिविल अस्पताल व जिले के स्वास्थ्य केंद्रों के डाक्टर शामिल हैं। एक टीम आदमपुर एयरपोर्ट पर तैनात रहेगी। आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए एयरफोर्स अस्पताल आदमपुर, सेना का अस्पताल जालंधर छावनी तथा जौहल मल्टी स्पेशिलिटी अस्पताल में विभाग की ओर से व्यवस्था की गई है। सेहत विभाग ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए तैनात की जाने वाली टीमों के साथ ए पाजिटिव ब्लड के छह यूनिट तैयार कर लिए है।

LEAVE A REPLY