पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर विमेन, जालंधर के कॉमर्स एंड मैनेजमेंट डिपार्टमेंट द्वारा आजादी का अमृत का महोत्सव के अंतर्गत  “वाणिज्य मेला” का आयोजन किया गया ।

0
69

  • Google+

जालंधर (हरीश शर्मा ) 02 मई

पी.सी.एम.एस.डी.कॉलेज फॉर विमेनजालंधर के पीजी डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स एंड मैनेजमेंट द्वारा आयोजित “वाणिज्य मेला” 30 अप्रैल 2022 को संपन्न हुआ। यह चार दिवसीय मेला 27 अप्रैल 2022 को शुरू हुआ। यह कार्यक्रम भारत सरकार द्वारा की गई पहल “आजादी का महोत्सव” के रूप में भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित था। इस आउटरीच पहल का उद्देश्य आम जनता को समाधान प्रदान करना और उन्हें आयकर रिटर्न फाइलिंगधारा 80 के तहत विभिन्न कटौतीम्यूचुअल फंड के तहत निवेश के रास्ते और व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) के बारे में शिक्षित करना था। कार्यक्रम के पहले दिनविषय विशेषज्ञों द्वारा आयकर और निवेश के बारे पूरी जानकारी प्रदान की गई।  इस कार्यक्रम के लक्षित दर्शक दुकानदारव्यापारीव्यवसायी और माता-पिता थे। श्रीमती प्रिया महाजन (असिस्टेंट प्रोफेसर कॉमर्स डिपार्टमेंट) ने आईटीआर दाखिल करनेरिटर्न दाखिल करने की नियत तारीखोंदाखिल करने में देरी के परिणामआईटीआरएस के प्रकार और उनकी प्रासंगिकता के बारे में विवरण दिया। सुश्री पलक अलंग (असिस्टेंट प्रोफेसर  कॉमर्स डिपार्टमेंट) ने म्यूचुअल फंड सहित विभिन्न निवेश के तरीकों के बारे में बताया। इस मेले के दूसरे दिनलक्षित दर्शक कलाआईटी हूमैनिटीजसामाजिक विज्ञानगणितविज्ञानप्रदर्शन कलाआईटीशारीरिक शिक्षा और शिक्षा विभाग के विभिन्न धाराओं के शिक्षाविद थे। उद्घाटन भाषण में के अलका शर्मा (अध्यक्ष कॉमर्स एंड मैनेजमेंट) ने नैक के तहत एक आउटरीच पहल के रूप में कार्यक्रम आयोजित करने के कारणों के बारे में एक स्पष्टीकरण दिया। श्रीमती प्रिया महाजन ने आईटीआरएस की ई-फाइलिंग और धारा 80 के तहत आयकर कटौतीआकलन वर्ष और पिछले वर्ष की अवधारणापुरानी कर व्यवस्था और नई कर व्यवस्था के बीच अंतरटीडीएस फॉर्मफॉर्म 26 एएस और वर्तमान वर्ष की स्लैब दरों के विषय पर विस्तार से बताया। सुश्री पलक अलंग ने निवेश योजनाओं और म्युचुअल फंड की व्याख्या की। हाइब्रिड योजनाओंएसआईपीसी म्यूचुअल फंड से संबंधित जोखिम और उक्त योजनाओं के तहत उपलब्ध लाभ के संबंध में प्रश्नों के जवाब दिए गए । गैर शिक्षण स्टाफ सदस्यों एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संस्था के सदस्यों के लिए निवेशक जागरूकता कार्यक्रम का तीसरा दिन आयोजित किया गया। श्रीमती प्रिया महाजन ने चालू वर्ष में लागू स्लैब रेटहाउसिंग लोन स्कीमपब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ)सुकन्या समाधि योजना और अन्य पर म्युचुअल फंड में  निवेश के बारे में बताया गया और एसआईपी और इसके कई प्रभावों का विवरण दिया। सत्र संवादात्मक था और विशेषज्ञों द्वारा दर्शकों के कई प्रश्नों का संतोषजनक उत्तर दिया गया।
  • Google+

कार्यक्रम का चौथा दिन छात्रों के लिए समर्पित था। छात्र-छात्राओं के लिए आयकर एवं ई-फाइलिंग पर कार्यशाला का आयोजन किया गया जहां विद्यार्थियों को आयकर पोर्टल पर लॉग इन कर आयकर रिटर्न दाखिल करने के बारे में व्यावहारिक ज्ञान प्रदान किया गया। श्रीमती शिखा पुरी  (कॉमर्स क्लब डीन) ने भी पिछले सभी दिनों की रिपोर्ट पढ़ी । यह कार्यक्रम सीएसआर पहल की तर्जजनसाधारण तक पहुँचने की दृष्टि पर था “एकेडमिक आम लोगों तक पहुंचना” जो फलदायक  साबित हुआ । संस्था के बाहर के लोगों से वनिज्य मेले को उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली। वे यह जानकर उत्साहित थे कि यह मेला विभाग का नियमित कार्यक्रम होने जा रहा है। कॉलेज की प्रबंध समिति के माननीय सदस्यों और प्राचार्य डॉ.(श्रीमती) पूजा पराशर ने श्रीमती अलका शर्मा (अध्यक्ष कॉमर्स एंड मैनेजमेंट डिपार्टमेंट) के ऐसे कार्यक्रमों की योजना बनाने और उन्हें क्रियान्वित करने के प्रयासों की सराहना की ।

 

LEAVE A REPLY