चीन में खून की दवा की किल्लत, रोज़ 5000 मौत का अनुमान,पड़े कोरोना से हलकान चीन का हाल

0
60

  • Google+

COVID 19: चीन में फैल रहा कोरोना का वैरिएंट BF.7 है जो कि दुनिया के बाकी देशों में भी तेजी से फैल रहा है।

Corona Cases in China: चीन में एक बार फिर से कोरोना (Coronavirus) ने हाहाकार मचा दिया है। COVID विस्फोट के बीच चीन में अस्पतालों में लाशें बिछनी शुरू हो गई हैं, दवा के लिए हाहाकार मच गया है। इस बीच खबर है कि चीन में खून की कमी हो गई है। देश में कोरोना संक्रमण इतनी तेजी से फैल रहा है कि मेडिकल स्टोर्स में दवा मिलना भी मुश्किल हो गया है। इतना ही नहीं, अस्पतालों में इलाज के लिए भीड़ उमड़ रही है और लोगों को अपनी बारी के लिए लंबी लाइनों में इंतजार करना पड़ रहा है।

एक एनालिटिक्स कंपनी के नए अनुमान के अनुसार, China में हर दिन एक लाख से अधिक नए संक्रमण और कम से कम 5,000 मौतें हो रही हैं। नए अनुमान लंदन स्थित एयरफिनिटी द्वारा प्रदान किए गए थे, जिसके मुताबिक, चीन में जनवरी के मध्य में और मार्च की शुरुआत में कोरोना की दो पीक लहर आ सकती है।

  1. अनुमान जताया गया है इस बार China में कोरोना से 20 लाख से अधिक लोगों की मौत होगी, जबकि 23 करोड़ से अधिक आबादी इससे संक्रमित हो सकती है।
  2. चीन ने देश भर में चिकित्सा आपूर्ति उत्पादन में बढ़ोत्तरी की मांग की है क्योंकि लाखों लोग कोविड-19 मामलों में उछाल के कारण बुनियादी दवाएं और परीक्षण किट प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।
  3. China में कोरोना विस्फोट की वजह से सर्दी और फ्लू की दवाएं नहीं मिल पा रही हैं। इतना ही नहीं, अस्पतालों में बढ़ते कोरोना मरीजों की वजह से बेड की किल्लत होने लगी है और दवाओं की भी कमी हो गई है। दवाओं की शॉर्टेज के कारण उनकी कीमतें कई गुना बढ़ गई हैं।
  4. चीन में कोराना वायरस के ओमीक्रॉन वेरिएंट के नए सब-वेरिएंट से संबंधित संक्रमण के मामलों में काफी वृद्धि देखी गई है। देश वर्तमान में मुख्यत: दो उपस्वरूपों BA.5.2 और BF.7 से प्रभावित है।
  5. ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, China के शहर ग्वांगझू में हर दिन खून की मांग को पूरा करने के लिए लगभग 1,200 रक्तदाताओं की जरूरत पड़ रही है।
  6. कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण बीजिंग के अस्पतालों में डॉक्टरों और नर्स की कमी हो गयी है। ऐसे में पूर्वी प्रांतों के सैकड़ों डॉक्टरों और नर्सों को राजधानी में ड्यूटी पर बुलाया गया है। पूर्वी चीन के शेडोंग प्रांत से कम से कम 500 डॉक्टरों और नर्सों के अलावा जियांगसू से दर्जनों डॉक्टरों को बीजिंग के अस्पतालों में भेजा गया है।
  7. स्थानीय मीडिया के अनुसार, अधिकारियों ने दवाओं की कमी को दूर करने के लिए एक दर्जन से अधिक चीनी फार्मास्युटिकल फर्मों को प्रमुख दवाओं की आपूर्ति में मदद करने के लिए कहा है।
  8. स्थानीय रिपोर्टों में कहा गया है कि लाइसेंस प्राप्त 42 टेस्टिंग किट निर्माताओं में से 11 के उत्पादन का हिस्सा सरकार द्वारा जब्त कर लिया गया है या उन्हें राज्य से ऑर्डर मिले हैं।
  9. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि वह चीन में COVID-19 की स्थिति के बारे में बहुत चिंतित है। WHO का कहना है कि बुखार की दवाओं की लगातार कमी और देश में संक्रमण की लहरों के आने की आशंका के बीच वायरस का प्रकोप पूरे देश में अनियंत्रित रूप से फैल रहा है।
  10. अधिकारियों ने हल्के लक्षणों वाले लोगों से घर पर रहने और घर पर ही ट्रीटमेंट लेने का आग्रह किया है। जिसमें दवाओं से लेकर रैपिड एंटीजन टेस्ट तक सब कुछ शामिल है

 

LEAVE A REPLY