क्या देश में फिर से लग सकता है संपूर्ण लॉकडाउन? जानें पीएम मोदी ने क्या कहा

0
58

  • Google+

चीन में कोरोना ने कोहराम मचा के रखा हुआ है। चीन में हालात ऐसे है कि अस्पतालों में जगह के लाले पड़े है, तो वही शमशानों में लंबी कतारे लगी हुई है। देश में अब तक करोड़ो लोग कोरोना की चपेट में आ चुके है। चीन में फैला कोरोना के वेरिएंट बीएफ-7 ने अब भारत में दस्तक दे दी है। भारत सरकार ने देशभर में कई पाबंदियां लागू कर दी है। तो वही कोरोना को लेकर देश में एक बार फिर से संपूर्ण लॉकडाउन लगाए जाने की खबरे भी तेजी से वायरल हो रही है।

चीन के हालातों को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आपातकालीन बैठक की थी। बैठक में पीएम मोदी ने कोरोना संक्रमण की स्थिति व उससे निपटने को लेकर चर्चा की थी। पीएम मोदी ने सरकार और राज्य सरकारों को सर्तक रहने की हिदायत दी थी। पीएम मोदी ने चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि अभी कोरोना महामारी खत्म नहीं हुई है, हमे सावधान रहने की जरूरत है।

क्यों फिर लगेगा लॉकडाउन?

कोरोना पर प्रधानमंत्री की बैठक को लेकर देश में लॉकडाउन की चर्चा होने लगी है। क्या देश में एक बार फिर से लॉकडाउन का दौर वापस आएगा? चीन के हालातों को देखा जाए तो अगर भारत में अगर हालात विगड़ते हैं तो देश में कई पाबंदिया लगाई जा सकती है।इतना ही नहीं अगर जरूरत होगी तो देश की सरकार लॉकडाउन पर भी फैसला ले सकती है। क्योंकि लॉकडाउन कोरोना के संक्रमण को रोकने का एक नाम मात्र उपाय है। हालांकि अभी फिलहाल देश में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है। भारत सरकार ने अभी लॉकडाउन को लेकर कोई निर्णय नही लिया हैं लेकिन लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

राज्यों को दिए दिशा निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दुनियाभर के देशों के हालातों को देखते हुए कोविड पर एक समीक्षा की थी। उन्होंने लोगों को सर्तक रहने, मास्क पहनने और वैक्सीनेशन कराने की सलाह दी है। इसके अलावा मांडविया ने राज्यों को सावधान और पूरी तैयारी करने के निर्देश भी दिए हैं। हालांकि आपको बता दें कि सरकार ने लॉक डाउन की कोई चर्चा या घोषणा नहीं की गई है, लेकिन अगर कोरोना के मामले तेजी से बढते है तो सरकार बड़े कदम उठा सकती है।

LEAVE A REPLY