के.एम.वी. में भारत सरकार, डी.एस.टी. द्वारा 14 अक्टूबर से 19 अक्टूबर 2024 तक होगा ग्यारहवें इंस्पायर कैंप का आयोजन

0
10
इंस्पायर कैंप

भारत भर के प्रमुख वैज्ञानिक और शिक्षाविद छात्रों को मार्गदर्शन देंगे

पूरे पंजाब से 200 शीर्ष योग्यता प्राप्त छात्र इंस्पायर कैंप से कई लाभ उठाएँगे

जालंधर 11 अकतुबर (नीतू कपूर)- भारत की विरासती और स्वायत्त संस्था, कन्या महा विद्यालय, जालंधर (इनोवेशन इन साइंस परस्यूट फॉर इंस्पायर रिसर्च) में 14 अक्टूबर, 2024 से 19 अक्टूबर, 2024 तक पांच दिवसीय इंस्पायर कैंप भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डी.एस.टी.) के नेतृत्व में आयोजित किया जाएगा। इस संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अधिक जानकारी देते हुए प्रिंसिपल प्रो. अतीमा शर्मा द्विवेदी ने कहा कि इंस्पायर विज्ञान और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में युवा प्रतिभाओं को बढ़ावा देने और उनको तैयार करने के लिए डी.एस.टी. द्वारा शुरू किया गया एक प्रमुख प्रोग्राम है। इस का उद्देश्य छात्रों को वैज्ञानिक अनुसंधान और नवाचार में करियर बनाने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करना है। इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम के लिए मेज़बान के रूप में के.एम.वी. का चयन शैक्षणिक उत्कृष्टता के लिए संस्था की प्रतिबद्धता और वैज्ञानिक कम्युनिटी में इसके महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित करता है।

पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया दसवीं बोर्ड की परीक्षा में से 94% अंक

दसवीं कक्षा की बोर्ड-2023 परीक्षाओं में टॉप 1% छात्र जो वर्तमान में XI में विज्ञान विषय में शिक्षा हासिल कर रहे हैं तथा जिन्होंने पहले इसी तरह के कैंप में भाग ना लिया हो वह इसमें भागीदारी कर सकेंगे। पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया दसवीं बोर्ड की परीक्षा में से 94% अंक, सी.बी.एस.ई. छात्रों के लिए – मैट्रिक परीक्षा में न्यूनतम सी.जी.पी.ए. ए1 (96.0%) और आई.सी.एस.ई. छात्रों के लिए – मैट्रिक परीक्षा में न्यूनतम आवश्यक प्रतिशत 97.83% है।इस पांच दिवसीय कैंप में व्याख्यान, इंटरेक्शंस, फिजिक्स, केमिस्ट्री, और गणित विषयों पर आधारित वर्कशॉप्स, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं और एक्सप्लोरेशन शामिल होंगे।

इस संबंध में श्री चंद्र मोहन, अध्यक्ष, आर्य शिक्षा मंडल और केएमवी प्रबंध समिति ने 14 अक्टूबर, 2024 को सुबह 10:00 बजे मुख्य अतिथि के रूप में उद्घाटन सत्र में भाग लेंगे। कई प्रसिद्ध वैज्ञानिकों के साथ, श्री आलोक सोंधी और डॉ. सुषमा चावला सहित प्रबंधन के योग्य सदस्य इस अवसर की शोभा बढ़ाएंगे। इंस्पायर कैम्प के मार्गदर्शक अकादमी फेलो, भटनागर पुरस्कार विजेता और अंतरराष्ट्रीय तथा राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक हैं, जैसे डॉ. अनिल शर्मा, प्रधान वैज्ञानिक और प्रमुख, आईसीएआर-सीपीआरएस जालंधर, डॉ. सी. निर्मला, पीयू, चंडीगढ़, डॉ. नदीम मुबारिक, प्रमुख डीएनए फिंगरप्रिंटिंग इकाई, फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला निदेशालय जम्मू और कश्मीर, डॉ. प्रोमिला पाठक, डॉ. (प्रो.) हरकृष्ण लाल वासुदेवा (पूर्व विजिटिंग फैकल्टी), गणित विज्ञान विभाग, आईआईएसईआर, मोहाली, डॉ. सविता भटनागर, गणित विभाग, पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़, डॉ. हिमेंद्र भारती, पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला, डॉ. फेलिक्स बास्ट, केंद्रीय विश्वविद्यालय बठिंडाऔर डॉ. प्रताप कुमार पति।

छात्रों को ज्यादा से ज्यादा एक्सपोजर दिया जाएगा

यह प्रोग्राम विज्ञान की सभी धाराओं एवं वैज्ञानिक सफलता की कहानियों के माध्यम से मेंटर्स और छात्रों के बीच स्वस्थ बातचीत का आधार होने के साथ उनकी जिज्ञासा को उत्तेजित कर उन्हें कम उम्र में विज्ञान में अपना करियर बनाने के लिए आकर्षित करेगा। छात्रों को ज्यादा से ज्यादा एक्सपोजर दिया जाएगा क्योंकि आमंत्रित फेलो प्रोग्राम मेंव्यक्तिगत इंटरैक्टिव सत्रों के माध्यम से छात्रों के साथ बातचीत करेंगे। यह सत्र युवा मन में विज्ञान के प्रति जिज्ञासा जगाने के लिए ही डिज़ाइन किए गए हैं।स्टेडेंट्स को व्यावहारिक वर्कशॉप्स और एक्सपेरिमेंटस में शामिल होने का अवसर मिलेगा, जिससे उन्हें व्यावहारिक अनुभव और वैज्ञानिक अवधारणाओं की गहरी समझ मिलेगी।

कैंप के दौरान मेंटरशिप प्रोग्राम होंगे, जहाँ छात्र विभिन्न वैज्ञानिक क्षेत्रों के विशेषज्ञों से आमने-सामने बातचीत कर मार्गदर्शन और करियर सलाह प्राप्त कर सकते हैं। यह प्रोग्राम मेंटर और छात्रों के बीच स्वस्थ बातचीत के लिए एक उपयुक्त मंच प्रदान करने जा रहा है. छात्रों को टॉप भारतीय वैज्ञानिक संस्थानों में उपलब्ध कई शोध क्षेत्रों और शोध सुविधाओं से अवगत कराया जाएगा. उल्लेखनीय है कि के.एम.वी. इस क्षेत्र का पहला कॉलेज था जो वर्ष 2011 में इंस्पायर कैंप आयोजित को किया था. पहला इंस्पायर कैंप आयोजित करने की यह पहल क्षेत्र के कई अन्य शैक्षणिक संस्थानों को प्रेरित कर रही है और उन्हें हमारे नेतृत्व का अनुसरण करने और इंस्पायर कैंप आयोजित करने के लिए प्रेरित कर रही है।

LEAVE A REPLY