ग्यारहवां 5-दिवसीय इंस्पायर कैंप केएमवी में आरंभ

0
9
इंस्पायर

प्रतिष्ठित शिक्षाविदों ने विभिन्न विषयों पर छात्रों को किया जागरूक

जालंधर 14 अकतुबर (नीतू कपूर)- कन्या महा विद्यालय (स्वायत्त), जो शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी संस्थान है, अपने छात्रों को उनके कौशल और क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए निरंतर प्रेरित करता रहता है। अपनी उत्कृष्टता की इस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए, केएमवी ने प्रतिष्ठित और विशिष्ट इंस्पायर (इनोवेशन इन साइंस परस्यूट फॉर इंस्पायर रिसर्च) कैंप का आयोजन किया। यह पांच दिवसीय कार्यक्रम विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के नेतृत्वमें आयोजित किया गया है, जिसका उद्देश्य युवाओं को विज्ञान की अद्भुत दुनिया की ओर आकर्षित करना है। श्री चंदर मोहन, अध्यक्ष, आर्य शिक्षा मंडल, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। इस अवसर पर डॉ. सुषमा चावला (उपाध्यक्ष, केएमवी प्रबंधन समिति), श्री ध्रुव मित्तल (कोषाध्यक्ष, केएमवी प्रबंधन समिति), डॉ. एस.पी. गुप्ता (सदस्य, केएमवी प्रबंधन समिति) और डॉ. कमल गुप्ता (सदस्य, केएमवी प्रबंधन समिति) भी उपस्थित थे।

इस कार्यक्रम में 15 से अधिक संस्थानों के 200 टॉपर्स ने उत्साही भागीदारी की। छात्रों ने इस अनुभव को गहन रूप से समृद्ध, बौद्धिक रूप से प्रेरक, और अत्यधिक शैक्षिक पाया। प्राचार्य प्रो. (डॉ.) अतीमा शर्मा द्विवेदी ने प्रतिष्ठित अतिथियों और मुख्य वक्ता डॉ. अरविंद (प्रोफेसर, आईआईएसईआर,मोहाली) एवं पूर्व कुलपति, पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला का स्वागत किया। अपने उद्घाटन संबोधन में, प्राचार्य प्रो. (डॉ.) अतीमा शर्मा द्विवेदी ने कहा कि केएमवी सिर्फ एक शिक्षण संस्थान नहीं है, बल्कि इसका क्रांतिकारी इतिहास है। उन्होंने यह भी जोड़ा कि नवाचार और सृजनशीलता केएमवी के अंतर्निहित सिद्धांत हैं, और केएमवी 2011 में इंस्पायर कैंप का आयोजन करने वाला पहला संस्थान था। यह कार्यक्रम छात्रों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करता है जिससे वे अपने करियर में नई ऊंचाइयों को प्राप्त कर सकें।

प्रो. अरविंद ने अपने संबोधन में विज्ञान के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की

प्रो. अरविंद ने अपने संबोधन में विज्ञान के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और विस्तार से बताया कि यह कैसे विकसित होता है। उन्होंने गोडेल प्रमेय पर भी प्रकाश डाला और कहा कि विज्ञान तार्किक और अनुभवजन्य विचारों का संयोजन है। उन्होंने यह भी कहा कि विज्ञान तकनीक और आध्यात्मिकता से अलग है, और अंत में छात्रों के प्रश्नों का उत्तर दिया। मुख्य अतिथि श्री चंदर मोहन ने प्राचार्य प्रो. (डॉ.) अतीमा शर्मा द्विवेदी और केएमवी के जीवविज्ञान, भौतिकी और रसायन विभागों को कार्यक्रम को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए सराहा। उन्होंने छात्रों को इस समृद्ध पहल में भाग लेने के लिए बधाई दी और कहा कि छात्र सबसे बड़े विचारशील और क्रियाशील व्यक्ति हैं और उन्हें विज्ञान के क्षेत्र में भविष्य के नेता बनने की आवश्यकता है।

दिन के पहले मार्गदर्शक डॉ. (प्रो.) हरकृष्ण लाल वासुदेवा, आईआईएसईआर,मोहाली के पूर्व अतिथि संकाय थे

दिन के पहले मार्गदर्शक डॉ. (प्रो.) हरकृष्ण लाल वासुदेवा, आईआईएसईआर,मोहाली के पूर्व अतिथि संकाय थे। उनके प्रस्तुतिकरण का विषय था एऐम-जिएम-एचएमअसमानता। उन्होंने बताया कि यह बीजगणित में मौलिक असमानता है। उन्होंने इस तथ्य पर जोर दिया कि यह असमानता अभिव्यक्तियों के न्यूनतम या अधिकतम को खोजने में सहायक है। उन्होंने अंकगणितीय, ज्यामितीय और हार्मोनिक माध्य और उनकी असमानताओं पर चर्चा की। उन्होंने रामानुजन के जीवन, उनके नवाचारों और हार्डी के नंबर 1729 की सुंदरता और महत्व पर भी प्रकाश डाला, जो दो विभिन्न घनों के योग के रूप में व्यक्त किया जा सकने वाला सबसे छोटा संख्या है।

दिन की दूसरी मार्गदर्शिका प्रो. सविता भटनागर, गणित विभाग, पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से थीं। उनके प्रस्तुतिकरण का विषय था जादुई वर्ग और क्रियात्मक समीकरण। उन्होंने महान भारतीय गणितज्ञरामानुजन की जन्मतिथि से बने जादुई वर्ग से अपनी प्रस्तुति की शुरुआत की। फिर उन्होंने बताया कि गणित में एक जादुई वर्ग अंकों का एक वर्गाकार तालिका होता है जिसमें हर पंक्ति, स्तंभ और विकर्ण का योग समान होता है। उन्होंने विशेष जादुई संख्या के साथ 3, 4, 6 क्रम के जादुई वर्ग के जीवंत उदाहरण दिए। दिन की तीसरी मार्गदर्शिका श्रीमती आनंद प्रभा, गणित विभाग से थीं। उन्होंने ‘भारतीय गणितीय ज्ञान प्रणाली – वैदिक गणित सूत्रों का अनुप्रयोग’ विषय पर कार्यशाला का संचालन किया।

दिन के समापन पर, डॉ. नीतू वर्मा, भौतिकी विभाग, ने एक भौतिकी प्रयोगात्मक कार्यशाला का आयोजन किया

इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य छात्रों में गणित के प्रति भय को दूर करना, वैदिक गणित के माध्यम से विश्लेषणात्मक सोच को विकसित करना, और प्राचीन भारतीय गणितीय ज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करना था। उन्होंने बताया कि वैदिक गणित मानसिक गणना को बढ़ावा देता है, रचनात्मकता और आत्मविश्वास में वृद्धि करता है, जिससे छात्रों को गणित की बेहतर समझ प्राप्त होती है। दिन के समापन पर, डॉ. नीतू वर्मा, भौतिकी विभाग, ने एक भौतिकी प्रयोगात्मक कार्यशाला का आयोजन किया। यह उल्लेखनीय है कि इंस्पायर कार्यक्रम के अगले दिन भी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मार्गदर्शकों द्वारा कई ज्ञानवर्धक प्रस्तुतियां होंगी।

LEAVE A REPLY