प्रिंसिपल प्रो. डॉ. अतिमा शर्मा द्विवेदी की पुस्तक ‘प्रकाश: द लाइट एटरनल’ का केएमवी में विमोचन

0
16
प्रकाश: द लाइट एटरनल

यह पुस्तक प्रो. द्विवेदी की माता श्रीमती प्रकाश शर्मा की स्मृति को है समर्पित

जालंधर 10 सितंबर (नीतू कपूर)- कन्या महा विद्यालय (स्वायत्त) में आयोजित एक भावुक समारोह में प्रिंसिपल प्रो. डॉ. अतिमा शर्मा द्विवेदी द्वारा लिखित पुस्तक “प्रकाश: द लाइट एटरनल” का औपचारिक विमोचन आर्य शिक्षा मंडल के अध्यक्ष श्री चंदर मोहन ने किया। यह पुस्तक डॉ. अतिमा शर्माद्विवेदी की माता, श्रीमती प्रकाश शर्मा की स्मृति को समर्पित है, जो एक प्रतिष्ठित शिक्षिका और प्रेरणादायक व्यक्तित्व थीं, जिनका जीवन आज भी अनेक लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत बना हुआ है। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्तियों, बड़ी संख्या में श्रीमती प्रकाश शर्मा के छात्रों और श्रीमती प्रकाश शर्मा के परिवार के सदस्यों ने भाग लिया, जिन्होंने उस पुस्तक के विमोचन का जश्न मनाया, जो श्रीमती प्रकाश शर्मा की आत्मा, शक्ति और बुद्धिमत्ता को उजागर करती है।

श्री चंदर मोहन इस आयोजन के मुख्य अतिथि थे। केएमवी प्रबंध समिति के सदस्य, डॉ. सुषमा चावला (उपाध्यक्ष), श्रीमती नीरजा चंदर मोहन, श्री ध्रुव मित्तल, प्रो. सुरेश सेठ, श्रीमती सुशीला भगत, डॉ. कमल गुप्ता, डॉ. सतपाल गुप्ता, डॉ. दीपाली लूथरा, श्रीमती शिव मित्तल आदि ने भी कार्यक्रम में भाग लिया।

मेजर जनरल जी.जी. द्विवेदी, श्रीमती अनुजा शर्मा, डॉ. प्रीति मेहता, पूर्व डीपीआई श्रीमती करमजीत चौधरी, डॉ. प्रदीप भंडारी, प्रिंसिपल, दोआबा कॉलेज, डॉ. जसबीर मिन्हास, पूर्व अपकुलपति, डीएवी विश्वविद्यालय, डॉ. प्रीति मेहता, कर्नल सुरेश शर्मा, डॉ. अरुण अंगरीश, प्रो. निशा अंगरीश, कर्नल सतीश शर्मा, श्रीमती इंदिरा भार्गव, डॉ. पंकज पंडित, श्रीमती शोभा पंडित, डॉ. राजीव अंगरीश, श्री उमंग अंगरीश, डॉ. अशुतोष शर्मा, श्रीमती स्वीटी बेहल, श्रीमती अनुपमा बावा, डॉ. संजय शर्मा, सी.ए. वाई.के. सूद, श्री वरिंदर सूद, श्री अतमजीत सिंह, श्री कुँवर राज खन्ना, श्रीमती नीलम त्रेहन, श्रीमती कामिनी और श्रीमती जतिंदर चोपड़ा भी कार्यक्रम में उपस्थित थे।

यह उल्लेखनीय है कि श्रीमती प्रकाश शर्मा के वे छात्र, जिन्होंने समाज के विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और अपनी शिक्षिका के जीवनभर प्रशंसक बने रहे, भी इस कार्यक्रम में अतिथि थे।

प्रो. द्विवेदी ने इस अवसर पर भावुकता से अपनी मां की जीवनगाथा पर बात की

प्रो. द्विवेदी ने इस अवसर पर भावुकता से अपनी मां की जीवनगाथा पर बात की और बताया कि इस पुस्तक को लिखना उनके लिए एक अकादमिक प्रयास मात्र नहीं था, बल्कि अपनी मां के जीवन और उनकी विरासत को सम्मान देने का एक व्यक्तिगत मिशन था। उन्होंने कहा कि “प्रकाश: द लाइट एटरनल” सिर्फ एक पुस्तक नहीं है – यह मूल्यों, नैतिकताओं और मानव सहनशीलता की शक्ति का एक संकलन है। व्यक्तिगत कहानियों, फोटोग्राफ्स और व्यक्तिगत संस्मरणों के माध्यम से, यह पुस्तक एक ऐसी महिला का जीवंत चित्रण प्रस्तुत करती है, जिन्होंने न केवल अपने परिवार के लिए, बल्कि समाज के लिए भी अपनी ज़िंदगी समर्पित कर दी। प्रो. द्विवेदी ने कहा कि इस पुस्तक का शीर्षक ‘प्रकाश: द लाइट एटरनल इसलिए रखा गया है क्योंकि उनकी मां श्रीमती प्रकाश शर्मा ने न केवल एक अद्भुत जीवन जिया, बल्कि वह एक चमकदार निशानी भी छोड़ गईं, जो उनके जीवन से जुड़े हर व्यक्ति के लिए किसी भी अंधकार को दूर करने का साधन बनती है।

इस पुस्तक को तीन भागों में विभाजित किया गया है। पहले भाग में बीस अध्याय शामिल हैं, जो श्रीमती शर्मा और उनके करीबी परिवार के जीवन के विभिन्न पहलुओं को उजागर करते हैं। दूसरा भाग श्रीमती शर्मा द्वारा लिखी गई कविताओं को समेटता है। तीसरा और अंतिम भाग “प्रकाश थ्रू द लेंस ऑफ फैमिली एंड फ्रेंड्स” शीर्षक से है, जिसमें छात्रों और पारिवारिक मित्रों ने इस प्रतिष्ठित व्यक्तित्व के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त किया है।श्रीमती प्रकाश शर्मा के एक पूर्व छात्रा होने के नाते, श्री चंदर मोहन ने प्रो. द्विवेदी के इस अद्भुत कार्य की सराहना की और जीवन की उन कहानियों को संरक्षित करने के महत्व पर जोर दिया, जो आने वाली पीढ़ी के लिए हमेशा संदेश छोड़ती हैं। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक पाठकों के दिलों को गहराई से छुएगी और सभी को प्रेरणा और आत्ममंथन की दिशा में प्रेरित करेगी।

इस कार्यक्रम में पुस्तक से कुछ अंश भी पढ़े गए, जिनके गहरे शब्दों ने श्रोताओं को गहराई से प्रभावित किया और श्रीमती शर्मा की अमर विरासत को सजीव कर दिया। उपस्थित लोगों को उनके जीवन, संघर्षों, विजय और उनके कर्मों से प्राप्त अनमोल शिक्षाओं की यात्रा पर ले जाया गया। प्रो. द्विवेदी ने निष्कर्ष में कहा कि “प्रकाश: द लाइट एटरनल” पुस्तक सभी प्रकार के पाठकों के साथ गहराई से जुड़ने की संभावना रखती है, जो प्रेरणा और आत्ममंथन दोनों प्रदान करती है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि उनकी मां की कहानी उन सभी के लिए एक मार्गदर्शक प्रकाश के रूप में काम करती रहेगी, जो अपने जीवन में ज्ञान, साहस और धैर्य की खोज कर रहे हैं। यह उल्लेखनीय है कि केएमवी में नया निर्मित सभागार भी श्रीमती प्रकाश शर्मा के नाम समर्पित किया गया है, जिसके लिए प्रधानाचार्या प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी और उनके परिवार द्वारा महत्वपूर्ण योगदान दिया गया है।

LEAVE A REPLY