Unlock 6.0 Guidelines: 1 नवंबर से शुरू हुआ UNLOCK 6.0, जानिए पुरे देश में क्या-क्या खुला ?

0
417

कोरोना वायरस देश में कहर बरपा रहा है, लेकिन आज से देश में अनलॉक 6.0 को लागू कर दिया गया है। भारत में रविवार को CONTENMENT ZONE के अलावा अन्य जगहों पर बाहरी गतिविधियों के विस्तार के साथ अनलॉक शुरू हुआ। इस सप्ताह की शुरुआत में, गृह मंत्रालय ने कहा कि यह आगे आराम नहीं करेगा और पिछले महीने जारी किए गए 5.0 दिशानिर्देश 30 नवंबर तक लागू रहेंगे।

दरअसल, 1 नवंबर से दिल्ली में पूरी क्षमता से बसें चलेंगी और पश्चिम रेलवे मुंबई में अतिरिक्त लोकल ट्रेनें चलाएगा। दिल्ली से और के लिए अंतरराज्यीय बस सेवाएं भी आज से खुलने की उम्मीद है। इसके अलावा, गोवा ने अपने स्वयं के कैसिनो खोले हैं। उत्तर प्रदेश में दुधवा टाइगर रिजर्व आगंतुकों के लिए खुला रहेगा और वैष्णो देवी मंदिर और अन्य तीर्थयात्रियों को जम्मू और कश्मीर में अनुमति दी गई है।

वहां, दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने शनिवार को कहा था कि यात्रियों को 1 नवंबर से डीटीसी बसों की सभी सीटों पर बैठने की अनुमति दी जाएगी। संशोधित आदेश के अनुसार, यात्रियों को यात्रा के दौरान फेस मास्क पहनना आवश्यक है और किसी भी यात्री को दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और क्लस्टर स्कीम की बसों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी। यात्रियों को भौतिक दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया है।

गोवा में खुला कैसीनो
मार्च में देशव्यापी तालाबंदी के बाद, कैसिनो अब गोवा में रविवार को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुला है। फैसले की घोषणा करते हुए, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि यह निर्णय “राज्य में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने” के लिए लिया गया था। “1 नवंबर से, हमने कैसीनो शुरू करने की अनुमति दी है,” उन्होंने कहा। उन्हें उन सभी एसओपी का पालन करना होगा जो उन्हें गृह विभाग द्वारा जारी किए जाएंगे और वे इसे 50% क्षमता के साथ शुरू कर सकते हैं।

मिल्क टाइगर रिजर्व
उत्तर प्रदेश के प्रमुख वन्यजीव अभयारण्यों में से एक, दुधवा टाइगर रिजर्व (DTR) रविवार को फिर से खुलेगा। पार्क के फील्ड डायरेक्टर, संजय कुमार पाठक ने कहा कि इस सीजन में 1 नवंबर से दुधवा टाइगर रिजर्व आने वाले पर्यटकों के लिए कड़ा कोविद प्रोटोकॉल लागू किया गया है। प्रोटोकॉल के किसी भी उल्लंघन को गंभीरता से लिया जाएगा।

15,000 श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी मंदिर जाने की अनुमति दी
आज से हर दिन वैष्णो देवी मंदिर में पंद्रह हजार भक्तों को अनुमति दी गई है। इससे पहले, केवल 7,000 तीर्थयात्रियों को कोविद -19 प्रतिबंध के कारण तीर्थयात्रा करने की अनुमति दी गई थी

दिल्ली में शादियों पर 50 से अधिक मेहमानों पर प्रतिबंध
दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने शनिवार को एक शादी में केवल 50 मेहमानों पर प्रतिबंध हटाकर लोगों को एक बड़ी राहत दी है। मुख्य सचिव विजय देव द्वारा जारी एक देर रात के आदेश में, डीडीएमए ने 200 लोगों को मेहमानों की संख्या को देखते हुए बैंक्वेट हॉल में अपनी शादी के स्थानों को बंद करने की अनुमति दी है।हालांकि, अंतिम संस्कार के लिए मेहमानों की संख्या पर प्रतिबंध 20 तक जारी रहेगा। DDMA ने शनिवार को शहर में होने वाली शादियों और संबंधित कार्यों के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं का एक सेट भी जारी किया।

LEAVE A REPLY