कल किसानों द्वारा ‘भारत बंद’, देखें क्या खुलेगा और क्या होगा बंद

0
315

संसद द्वारा पारित नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध का आज 12 वां दिन है। किसानों ने अपना आंदोलन तेज कर दिया है और 8 दिसंबर को भारत बंद की मांग की है। उस स्थिति में, मंगलवार को घर छोड़ने से पहले, लोगों को यह जानना होगा कि क्या बंद होगा और यह कहां खुला होगा। यह आपको मुसीबत में पड़ने से बचाने में मदद करेगा। किसान संगठनों के अनुसार, भारत 8 दिसंबर को सुबह 8 से रात 8 बजे तक बंद रहेगा। इस दौरान सभी दुकानें और कारोबार बंद रहेंगे। हरियाणा, पंजाब और राजस्थान की सभी मंडियाँ बंद रहेंगी, लेकिन विवाह कार्यक्रमों को छूट दी गई है। एम्बुलेंस और आपातकालीन सेवाओं पर भी छूट दी जाएगी।

किसान नेता बलदेव सिंह सिरसा के अनुसार, भारत 8 दिसंबर को शांतिपूर्वक बंद हो जाएगा। किसी को भी हिंसक नहीं होने दिया जाएगा। अगर किसी ने हिंसा का प्रयास किया, तो वे इसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे। उन्होंने कहा कि गुजरात के 250 किसान इस आंदोलन के समर्थन में भारत बंद का समर्थन करने के लिए दिल्ली आएंगे। किसान संगठनों ने चेतावनी दी कि अगर सरकार उनकी मांगों पर सहमत नहीं हुई, तो वे अपना आंदोलन तेज करेंगे। दिल्ली जाने वाली सड़कें पूरी तरह से बंद हो जाएंगी।

किसी को भी दिल्ली छोड़ने की अनुमति नहीं होगी। केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों के भारत बंद (भारत बंद) के दिन 8 दिसंबर को आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी। हालांकि बाजार बंद रहेंगे, माल की दैनिक आपूर्ति प्रभावित हो सकती है। स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि भारत बंद (भारत बंद) सुबह से दोपहर 3 बजे तक आयोजित किया जाएगा। इस समय के दौरान, दूध, फल और सब्जियों पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। शादियों और आपातकालीन सेवाओं पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। “हम अपने स्टैंड से खड़े हैं,” उन्होंने कहा। सरकार को तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करना होगा।

LEAVE A REPLY