के.एम.वी की छात्राएँ यूएसए और अन्य देशों में प्रतिष्ठित प्लेसमेंट हासिल करके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रहीं हैं चमक

0
28
प्लेसमेंट

यह उपलब्धि केएमवी द्वारा छात्रों को प्रदान की जाने वाली नए युग की शिक्षा का प्रमाण है: प्रोफेसर डॉ. अतिमा शर्मा द्विवेदी

जालंधर 11 अगस्त (नीतू कपूर)- कन्या महा विद्यालय (ऑटोनोमस), जो अकादमिक उत्कृष्टता और समग्र विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए जाना जाता है, ने अपने गतिशील प्लेसमेंट के माध्यम से उल्लेखनीय सफलता हासिल करके एक बार फिर अपनी योग्यता साबित की है। केएमवी के छात्रों की विशिष्ट उपलब्धिनग्लोबलकंपेटिटिवनेसको बढ़ावा देने और विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करने के लिए संस्थान की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करती हैं। इस पर अधिक प्रकाश डालते हुए, प्रिंसिपल प्रोफेसर डॉ. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने कहा कि विभिन्न संकायों में, केएमवी के छात्रों ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर पहचान अर्जित करते हुए असाधारण प्रतिभा और दक्षता का प्रदर्शन किया है।

केएमवी के होस्पितालिटी एवं टूरिज्म कार्यक्रम के छात्रों ने अपने अनुकरणीय व्यावहारिक कौशल और प्रशिक्षण का प्रदर्शन करते हुए 37 लाख के आकर्षक पैकेज पर बोस्टन में हिल्टन होटल और आर्लिंगटन, टेक्सास, यूएसए में लोउज़ होटल जैसे प्रतिष्ठित प्रतिष्ठानों में प्रतिष्ठित प्लेसमेंट हासिल किया। सुश्री लवलीन सैनी, एम.एससी. की उत्कृष्ट छात्राओं में से एक। फिजिक्स ने अमेरिका की रटगर्स यूनिवर्सिटी में प्रतिष्ठित प्लेसमेंट भी हासिल किया। लवलीन ग्रेजुएट असिस्टेंट के रूप में रटगर्स विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के सामग्री विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग में शामिल होंगी। अपनी नई भूमिका में, वह एक प्रोजेक्ट फेलो के रूप में काम करेंगी और प्रति माह 4000 डॉलर का प्रभावशाली वजीफा अर्जित करेंगी।

बायोटेक्नोलॉजीविभाग से जैस्मीन परमार को भारत सरकार के खोराना कार्यक्रम फॉर स्कॉलर्स पहल के तहत हार्वर्ड विश्वविद्यालय में जैविक रूप से प्रेरित इंजीनियरिंग के लिए वाइस इंस्टीट्यूट में शामिल होने के लिए चुना गया था। इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम के तहत चयनित, जैस्मीन को 2024 की गर्मियों में अग्रणी अमेरिकी विश्वविद्यालयों में अनुसंधान अनुभव प्राप्त करने का अवसर मिला और विश्व स्तरीय वैज्ञानिक अनुसंधान सुविधाओं का भी अनुभव मिला।

वजिंदर कौर इस वर्ष इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम के लिए चुनी जाने वाली उत्तरी भारत की एकमात्र छात्रा

गणित के पीजी विभाग की छात्रा वजिंदर कौर को बोस्टन विश्वविद्यालय, यूएसए में सांख्यिकीय अभ्यास कार्यक्रम में मास्टर ऑफ साइंस के लिए चुना गया है। उनकी उत्कृष्ट शैक्षणिक उपलब्धियों और क्षमता की मान्यता में, उन्हें गणित विभाग, ग्रेजुएट स्कूल ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज द्वारा प्रतिष्ठित 45% योग्यता ट्यूशन शुल्क माफी छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया है। वजिंदर कौर इस वर्ष इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम के लिए चुनी जाने वाली उत्तरी भारत की एकमात्र छात्रा हैं।

इसके अतिरिक्त, वह उन कुछ छात्रों में से हैं, जिन्होंने ग्रेजुएट स्कूल द्वारा दी जाने वाली अधिकतम छात्रवृत्ति राशि प्राप्त की है, जो उनकी असाधारण क्षमताओं और समर्पण को रेखांकित करती है। इसके अलावा, केएमवी के छह छात्रों को रूस में विश्व युवा महोत्सव में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतिनिधि के रूप में भी चुना गया था। केएमवी के छात्रों ने भारतीय लोक नृत्य और सहयोगात्मक प्रस्तुतियों सहित मनमोहक प्रदर्शनों के माध्यम से अपनी सांस्कृतिक आदान-प्रदान क्षमताओं और वैश्विक दृष्टिकोण का प्रदर्शन किया।

अंतः विषय शिक्षा और वैश्विक प्रदर्शन के लिए केएमवी के समर्पण को उजागर करता है

साईकोलॉजीविभाग के संकाय सदस्यों और छात्रों को इओटवोस लोरंड विश्वविद्यालय में हंगेरियन भाषा और संस्कृति में समरविश्वविद्यालय पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया, जो अंतः विषय शिक्षा और वैश्विक प्रदर्शन के लिए केएमवी के समर्पण को उजागर करता है। इसके अतिरिक्त, विज्ञान विभाग के संकाय सदस्यों ने इटली में इंटरनेशनल सेंटर फॉर थियोरेटिकल फिजिक्स (आईसीटीपी) से छह महीने की प्रतिष्ठित फेलोशिप हासिल की, जो केएमवी की अकादमिक कठोरता और वैज्ञानिक समुदाय के भीतर अंतरराष्ट्रीय मान्यता को रेखांकित करती है।

ये उल्लेखनीय उपलब्धियाँ वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता और प्रदर्शन के महत्व पर जोर देते हुए नई शिक्षा नीति में उल्लिखित उद्देश्यों के साथ सहजता से मेल खाती हैं। प्रो. द्विवेदी ने कहा कि केएमवी की निरंतर सफलता व्यक्तियों को वैश्विक मंचों पर स्थापित करने में उसकी प्रतिष्ठा को एक प्रमुख शैक्षिक संस्थान के रूप में फिर से स्थापित करती है, जो अंतर्राष्ट्रीय मानकों की शिक्षा प्रदान करने और छात्रों और संकाय दोनों को वैश्विक अवसरों और चुनौतियों के लिए तैयार करने के लिए समर्पित है।

LEAVE A REPLY