केएमवी ने कैंपस स्थिरता: जीरो वेस्ट प्रैक्टिसेस को लागू करने पर दो दिवसीय कार्यशाला का किया आयोजन

0
11
जीरो वेस्ट प्रैक्टिसेस

डीएसटी, भारत सरकार द्वारा केएमवीके फ़ैकल्टी मेंबर्स को दिए गए अनुसंधान परियोजना के तहत आयोजित इस कार्यशाला में 500 से अधिक प्रतिभागियों ने पूरे उत्साह के साथ लिया भाग

जालंधर 23 अगस्त (नीतू कपूर)- कन्या महा विद्यालय (स्वायत्त) ने कैंपस सस्टेनेबिलिटी: जीरो वेस्ट प्रैक्टिसेस को लागू करना विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। विद्यालय के प्राध्यापकों डॉ. प्रदीप अरोड़ा एवं डॉ. हरप्रीत कौर को नेशनल काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी कम्युनिकेशन (एन.सी.एस.टी.सी.) डिपार्टमेंट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, भारत सरकार के द्वारा डेवलपिंग लो कॉस्ट टीचिंग एड्स इन प्रमोटिंग सस्टेनेबल वेस्ट मैनेजमेंट विषय पर आधारित प्रदान किए गए रिसर्च प्रोजेक्ट के अंतर्गत आयोजित हुई इस वर्कशॉप मेंदिल्ली की पर्यावरण एवं स्थिरता विशेषज्ञ डॉ. हरवीन कौर ने मुख्य वक्ता के रूप में भाग लिया। वह सरकारी एजेंसियों, कॉर्पोरेट क्षेत्र और शिक्षा जगत के साथ काम करने के अनुभव के साथ एक पर्यावरण और स्थिरता विशेषज्ञ हैं।

प्रिंसिपल प्रोफेसर (डॉ.) अतिमा शर्मा द्विवेदी ने अपने संबोधन के दौरान सभी मेहमानों का स्वागत किया और उन्हें स्वच्छ भारत के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए स्थायी अपशिष्ट प्रबंधन की आवश्यकता और महत्व से अवगत कराया। इसके साथ ही उन्होंने सभी युवाओं को स्वच्छ भारत के साथ-साथ नए उभरते भारत के संकल्प को मजबूत करने के लिए भी प्रेरित किया। सत्र के दौरान, डॉ. हरवीन कौर ने शून्य अपशिष्ट सिद्धांतों को समझने के महत्व पर जोर दिया, जो अपशिष्ट उत्पादन को कम करने और संसाधन दक्षता को अधिकतम करने की वकालत करते हैं। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक कचरे के निहितार्थों के बारे में विस्तार से बताया, इसके पर्यावरणीय प्रभाव और उचित निपटान और रीसाइक्लिंग तरीकों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

चर्चा में स्थिरता को एक समग्र दृष्टिकोण के रूप में भी शामिल किया गया

चर्चा में स्थिरता को एक समग्र दृष्टिकोण के रूप में भी शामिल किया गया जो सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय आयामों को शामिल करता है, जिससे छात्रों को उनकी उपभोग आदतों के बारे में गंभीर रूप से सोचने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। डॉ. हरवीन कौर ने विभिन्न आकर्षक गतिविधियों के माध्यम से स्कूल सेटिंग के भीतर शून्य-अपशिष्ट वातावरण प्राप्त करने के लिए छात्रों और शिक्षकों दोनों को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने छात्रों को स्कूल समुदाय के बीच अपशिष्ट प्रबंधन के संबंध में जिम्मेदारी की भावना और जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने प्रतिभागियों को अपशिष्ट को कम करने और स्थिरता को बढ़ावा देने में सक्रिय रूप से योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया।

यह उल्लेख करना उचित है कि विभिन्न सरकारी स्कूलों जैसे कि सी. सेक. स्कूल लांबा पिंड, संतोखपुरा, नूरपुर, देवी सहाय सनातन धर्म औद्योगिक क्षेत्र और दोआबा स्कूल के 500 से अधिक छात्रों ने पूरे जोश और उत्साह के साथ भाग लिया। मैडम प्रिंसिपल ने कार्यशाला के सफल आयोजन के लिए डॉ. प्रदीप अरोड़ा, एसोसिएट प्रोफेसर और हेड एआई और डेटा साइंस और डॉ. हरप्रीत कौर, प्रमुख, पीजी फैशन डिजाइनिंग विभाग और पूरी आयोजन समिति के प्रयासों की सराहना की।

LEAVE A REPLY