जालंधर सब्जी मंडी को मिलेगी 25 सालों से जमा हो रहे कूड़े से राहत – हरचंद सिंह बरसट

0
22
सब्जी मंडी

— साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए मंडी में लगाई मैकेनिकल सेपरेटर मशीन

— पिछली राज्य सरकारों की लापरवाही का खामियाजा भुगत रहे हैं लोग

— पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन ने अधिकारियों को जल्द से जल्द काम पूरा करने के दिए निर्देश

जालंधर 23 अगस्त (सुनील कपूर)- पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन स. हरचंद सिंह बरसट की ओर से लोगों को स्वच्छ वातावरण उपलब्ध करवाने तथा मंडियों में साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत सब्जी मंडी, जालंधर मकसूदां, में मैकेनिकल सेपरेटर मशीन लगाई गई है, जो मंडी में जमा कूड़े को अलग-अलग करेगा और उसकी सफाई को पूरा करने में फायदेमंद साबित होगा।

इसके बारे में जानकारी देते हुए स. बरसट ने कहा कि सब्जी मंडी, जालंधर मकसूदां पंजाब की पहली ऐसी मंडी है, जहां पुराना जमा कूड़ा-कचरा साफ करने की पहल की गई है। यह मंडी करीब 58.47 एकड़ क्षेत्र में फैली हुई है। यहां रोजाना हजारों लोग सब्जियां खरीदने और बेचने आते हैं। मंडी बड़ी होने और रोजाना हजारों लोगों के आने के कारण करीब 2.75 एकड़ क्षेत्र में कूड़े के ढेर लगे हैं, जो अब करीब 4 एकड़ तक फैल चुके हैं। मंडी में आने वाले लोग भी इससे काफी तंग आ चुके हैं। इसी समस्या के समाधान के लिए यह कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा कि इस मशीन के माध्यम से कूड़ा-कचरा और खाद को अलग-अलग करके मंडी की स्वच्छता को सुनिश्चित किया जायेगी।

पिछले लगभग 25 सालों से कूड़ा यहां पर जमा हो रहा है

चेयरमैन ने कहा कि मंडी में यह कूड़े के ढेर कोई नये नहीँ लगे हैं, बल्कि पिछले लगभग 25 सालों से कूड़ा यहां पर जमा हो रहा है। लंबे समय तक सत्ता में रहने के बावजूद अकाली-भाजपा और कांग्रेस ने इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की है। जिसके परिणाम स्वरूप आज यहां पर कूड़े का अंबार लगा हुआ है। उन्होंने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जल्द से जल्द इन कूड़े के ढेरों को साफ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आजकल कूड़े के निपटारे के लिए तरह-तरह के प्रयोग किये जा रहे हैं, जो सफल भी हो रहे हैं।

जिसे हम कूड़ा समझकर फेंक देते हैं, वही कूड़ा आज कमाई का साधन भी बन सकता है और काफी लोगों ने इसे कमाई का जरिया बना रखा है और अब पंजाब मंडी बोर्ड ने भी कूड़े का निपटारा कर उससे कमाई करने की योजना के तहत काम शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि ये तो शुरुआत है। शीघ्र ही मंडियों में प्लांट स्थापित कर कूड़े के पक्के निपटारे की पर्याप्त व्यवस्था की जायेगी। इससे जहां मंडी साफ-सुथरी रहेगा, वहीं कचरे से बनी खाद से मंडी बोर्ड की आय में भी बढ़ोतरी होगी।

उन्होंने बताया कि मुख्य यार्ड फगवाड़ा में वेस्ट मैनेजमेंट (एफ एंड वी) प्लांट लगाया जा रहा है, जिसके लिये स्टील कवर शैड का निर्माण किया जा चुका है। इस प्लांट की कपैस्टी 5 टन है और यह दिन में लगातार 8 घंटे चलेगा। इसी प्रकार से सब्जी मंडी लुधियाना में बायोवेस्ट कोम्पैक्टर प्लांट लगाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY